MPC Meeting: बैठक में हुआ फैसला ,रिजर्व बैंक ने ब्याज दर को लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए Loan सस्ता हुआ या महंगा

0
261
RBI
RBI

MPC Meeting: मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Review) की तीन दिवसीय बैठक के बाद मौद्रिक नीति समिति के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। Repo Rate 4 फीसद पर बरकरार रखा, वहीं दूसरी प्रमुख ब्‍याज दरों में भी बदलाव नहीं किया गया। केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों पर यथास्थिति बनाए रखी है। साथ ही मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) और बैंक रेट भी 4.25 फीसदी पर बरकरार है।

MPC Meeting
MPC Meeting

यह लगातार 10वीं बार है जब भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “बजट में जो भी आवंटन किए गए हैं, वह ग्रोथ रेट को तेज करने में मददगार होंगे। बता दें कि आरबीआई (RBI) की एमपीसी की बैठक मुंबई में हो रही है। बता दें कि यह बैठक 7 फरवरी को होनी थी लेकिन लता मंगेशकर के निधन पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा 7 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की वजह से RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (RBI Monetary Policy) की बैठक टाल दी गई थी।

MPC Meeting: एमपीसी क्या है?

एमपीसी दरअसल, RBI का एक सरकार द्वारा गठित निकाय है, जो रेपो रेट(repo rate), रिवर्स रेपो रेट(reverse repo rate), बैंक रेट(Bank rate) आदि ऐसे टूल का प्रयोग करके देश की मौद्रिक नीति तैयार करने के लिए जिम्मेदार होता है। एमपीसी में छह सदस्य होते हैं, जिसमें तीन सरकार द्वारा नामित होते हैं और तीन आरबीआई के सदस्य होते हैं। एमपीसी आमतौर पर साल में छह बार मिलती है और प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल चार साल का होता है। एमपीसी के फैसले मतदान द्वारा लिए जाते हैं, जहां एक साधारण बहुमत (6 में से 4) किसी निर्णय को पारित करने के लिए आवश्यक होता है। RBI अधिनियम, 1934 RBI को मौद्रिक नीति(MPC) निर्णय लेने का अधिकार देता है

क्या होता है Repo Rate और Reverse Repo Rate?

सरल भाषा में कहें तो रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे व्यवसायिक बैंक को कर्ज देता है। व्यवसायिक बैंक RBI से कर्ज लेकर अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करते हैं। रेपो रेट कम होने से आपके लिए लोन की दरें भी कम होती हैं। वहीं रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को रिजर्व बैंक में जमा उनकी पूंजी पर ब्याज मिलता है।

MPC Meeting
MPC Meeting

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here