बुधवार 24 मार्च 2021 को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस स्टेडियम का नाम मोटेरा स्टेडियम है। इसे सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता था लेकिन आज इसका एक बार फिर नाम करण हुआ है। स्टेडियम की पहचान अब नरेंद्र मोदी के नाम से होगी। इस बात की घोषणा देश के गृह मंत्री अमित शाह ने की है।

बता दें कि, राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजिजू समेत कई खास मेहमानों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच कुछ ही देर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू होने जा रहा है।

राष्ट्रपति ने इस मौके पर स्टेडियम में खेल परिसर के निर्माण कार्य की शुरुआत के समारोह में भी भाग लिया। इसका नाम सरदार पटेल खेल परिसर होगा और इसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी जैसे खेलों की सुविधाएं होंगी। करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है और इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है।

narendra modi 3

इस स्टेडियम को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से जाना जाता था, लेकिन इसे अब नई पहचान मिल गई है। देश के प्रधानमंत्री के नाम पर स्टेडियम का नाम रखा गया है। खबर मीडिया में आते ही लोगों ने नाम बदले जाने का विरोध करना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया यूजर ने ट्विटर पर मोर्चा खोल दिया है। #सरदार_पटेल_का_अपमान ..अभियान चलाया जा रहा है।

विपक्ष इसपर कमेंट करने में नहीं चूक रहा है। बॉलीवुड गायक विशाल ददलानी ने विरोध करते हुए ट्वीट कर लिखा, “अपना नाम हर जगह लिखवा दो, भुलाए ही जाओगे। मगर दुनिया ये नहीं भूलेगी, के आप जैसे टुच्चों ने आज “सरदार पटेल” का नाम हटाया है। अहंकार को औकाद का धक्का बड़ी बेरहमी से लगता है।”

गौरतलब है कि, इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिए सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी। यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम हैं। इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर प्रैक्टिस पिचें और दो अलग प्रैक्टिस करने के लिए मैदान हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here