गांधी जी का हमेशा यही मानना था कि देशभक्ति के बाद स्वच्छता का ही स्थान आता है। स्वच्छता से ही भारत एक कुशल राष्ट्र बन सकता है। वर्तमान समय में पीएम मोदी भी जनता से स्वच्छता के लिए अपील करते हैं। इसी के साथ देशभर में स्वच्छता अभियान की जंग छिड़ गई और देखते ही देखते ‘स्वच्छता’ एक आंदोलन बन गया। इसी के अनुरूप कई बड़े राजनेता और कलाकार भी इस आंदोलन में शामिल हुए। इसमें महानायक अमिताभ बच्चन का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

[vc_gallery interval=”3″ images=”25626,25627,25628,25629,25625″ title=”देखें तस्वीरें” css=”.vc_custom_1507026947196{margin-bottom: -40px !important;}”]

गांधी जयंती के दिन अमिताभ बच्चन ने स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए स्कूली बच्चों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरिता किया। स्वच्छता के कार्यक्रम में शामिल होकर अमिताभ बच्चन ने लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। अमिताभ बच्चन ने कहा कि पॉलीथीन पर्यावरण के लिए हानिकारक है। देश में कई नदियां प्रदूषित हो चुकी हैं। अभी भी कई करोड़ लोगों के पास शौचालय नहीं है। कईयों के पास पीने के लिए साफ पानी, सांस लेने के लिए शुद्ध वायु नहीं है। बच्चे डायरिया और फेफड़ो के बीमारियों से मर रहे हैं। बच्चन साहब ने कहा कि हमें एक सुंदर और खूबसूरत सी दुनिया मिली थी। लेकिन हम अपने बच्चों के लिए क्या छोड़कर जा रहे हैं। हमें जरूरत है स्वच्छता की। आईए स्वच्छता की प्रण लें।

गांधी जयंती के दिन स्वच्छता अभियान में जया बच्चन, आलिया भट्ट, जॉन अब्राहम जैसे कई दिग्गज कलाकार शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here