देश आज करगिल विजय दिवस के 22वीं सालगिरह की जश्न में डूबा है। भारत के रणबांकुरों ने पाकिस्तान को हराया था। उस इतिहास को आज याद करने का सुनहरा दिन है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीय सेना के वीर जवानों को सलाम किया।

57c4b148 aa92 4abf 9576 dbe9033fce77

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज करगिल दिवस के मौके पर हम उन सभी शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान गवां दी। उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरणा देती है।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस मौके पर लिखा कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं भारतीय सेना के अदम्य शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं। इसके साथ उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

इस सुनहरे मौके पर भारतीय आर्मी की ओर से खास ट्वीट किया गया, सेना ने तमन्ना बी कुकरेती की कुछ लाईन ट्वीट की, ‘करगिल की चोटियों पे, दुश्मनों को हमने झुकाया है, हिन्द के वीरों ने, अपने लहू से तिरंगे को फहराया है,

आज के दिन यानी विजय दिवस के मौके पर हर साल करगिल के द्रास में स्थित वॉर मेमोरियल पर खास कार्यक्रम आयोजित होता है। सोमवार को यहा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और अन्य वरिष्ठ लोग खास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

साल 1999 में 26 जुलाई को पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल में मिली जीत को लेकर भारत हर साल कारगिल विजय दिवस के रुप में मनाता है। यह देश की आन बान शान है। इसे ऑपरेशन विजय नाम दिया गया था। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्‍तानी सैनिकों को जम्‍मू कश्‍मीर के कारगिल में करारी शिकस्‍त दी थी।

ये भी पढ़ें:

मॉनसून सत्र: विपक्ष का हंगामा केंद्र के लिए मुसिबत, मोदी सरकार को सता रहे हैं छह अध्यादेश

कारगिल युद्धा करीब तीन माह तक चला था। यानि की हमारी देश की सेना पाकिस्तानियों के खिलाफ तीन माह तक लड़ती रही। पाकिस्तानी सेना बड़ी ही चालाकी के साथ भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर चुकी थी। वे कारगिल को अपने नाम करना चहाते थे। लेकिन भारत की बेहतरीन सेना से इतिहास रच दिया। बता दें कि ये लड़ाई करीब 100 किलोमीटर के दायरे में लड़ी गई जहाँ करीब 1700 पाकिस्तानी सैनिक भारतीय सीमा के करीब 8 या 9 किलोमीटर अंदर घुस आए। इस पूरे ऑपरेशन में भारत के 527 सैनिक शहीद हुए थे और 1363 जवान घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here