अमेरिका के के मिसौरी प्रांत की सेंट लुइस सर्किट कोर्ट में जूरी ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को 22 पीड़ित महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर के मुआवजे के आदेश दिए हैं। भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 321 अरब रुपये बैठती है। यह मुआवजा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की वजह से अमेरिकी महिलाओं में सामने आए ओवेरियन (गर्भाशय) कैंसर को लेकर दिए जाने का आदेश दिया है।

इस मामले में पीड़ित महिलाओं का कहना था कि उन्हें जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में मौजूद अस्बस्ट्स की वजह से ओवेरियन कैंसर हुआ था। अमेरिकी कोर्ट में हुआ यह निर्णय पाउडर की वजह से हुई बीमारी के लिए मुआवजे में अब तक दिए गए निर्णयों में सबसे बड़ा निर्णय माना जा रहा है।

गुरुवार को सर्किट कोर्ट द्वारा दिए गए इस निर्णय में जहां 550 मिलियन डॉलर हर्जाने के रूप में देने के आदेश हुए, वहीं 4.14 बिलियन डॉलर का कंपनी पर दंड लगाया गया। जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा जारी अधिकृत बयान में कहा गया है कि कोर्ट में हुआ यह ट्रायल पक्षपाती था और कंपनी इसके खिलाफ उच्च अदालत में अपील करेगी। कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि वह इस निर्णय से बेहद निराश है। साथ ही दावा किया कि अमेरिका की निचली अदालतों द्वारा कंपनी के खिलाफ जो निर्णय दिए गए उन्हें अपील के बाद, ऊंची अदालतों में बदला गया है।

पीड़ित महिलाओं द्वारा का कोर्ट में कहा गया था कि वे करीब एक दशक से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर व अन्य कॉस्मेटिक पाउडर का उपयोग करती रही हैं, जिसकी वजह से उन्हें यह बीमारी हुई। उन्होंने इसके लिए कंपनी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उसके पाउडर में अबस्टस की मौजूदगी साल 1970 से प्रमाणित है, इसके बावजूद कंपनी ने अपने ग्राहकों को इसके खतरों के बारे में आगाह नहीं किया। मौजूदा मामले में 22 महिलाओं ने सेंट लुईस की ट्रायल कोर्ट में केस किया था जिनमें से 17 मिसौरी से बाहर की थी।

महिलाओं के अधिवक्ता मार्क लीनियर ने बताया कि इस निर्णय के बाद कंपनी को अपने पाउडर उत्पादों बाजार से वापस ले लेने चाहिए ताकि और महिलाओं को इस प्रकार की पीड़ा, नुकसान व मृत्यु की वजह बनने वाली बीमारी से गुजरना न पड़े।

आपको बता दें कि इस समय जॉनसन एंड जॉनसन इसी प्रकार के करीब 9,000 मामले अलग अलग कोर्ट में लड़ रही है। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा अपने पाउडर व संबंधित उत्पादों की वजह से कैंसर होने का खंडन किया है। कंपनी ने विभिन्न अध्ययनों के आधार पर कहा कि उसका पाउडर सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here