जम्मू-कश्मीर में बालटाल और पहलगाम आधार शिविर से शनिवार को महिलाओं और साधुओं सहित श्रद्धालुओं के नये जत्थे दक्षिणी कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुए। गत माह 28 जून से शुरू हुई। इस 60 दिवसीय तीर्थयात्रा के तहत अब तक 1.65 लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि वार्षिक तीर्थयात्रा सुचारू रूप से जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को यात्रा के 16वें दिन 13,083 श्रद्धालुओं ने हिम शिवलिंग के दर्शन किए। इसके साथ ही 28 जून से पारंपरिक पहलगाम और लघु बालटाल मार्ग से शुरू हुई इस 60 दिवसीय तीर्थयात्रा के तहत अब तक महिलाओं, साधुओं सहित कुल 1,65,006 श्रद्धालु पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। शनिवार सुबह 2,800 श्रद्धालुओं का नया जत्था बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा की ओर रवाना हुआ। ये सभी तीर्थयात्री 14 किलोमीटर लंबे पहाड़ी रास्तों को पैदल पार करने के बाद दोपहर बाद पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगे। जो तीर्थयात्री शुक्रवार रात दर्शन के बाद यहां रुक गए थे, वे शनिवार सुबह आधार शिविर के लिए वापसी यात्रा शुरू कर चुके हैं।

इसी तरह तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था भी नुनवान पहलगाम आधार शिविर से चंदनवाड़ी के लिए निकला, जो कि इस पारंपरिक मार्ग का पहला पड़ाव है। इस दौरान, जो तीर्थयात्री कल रात चंदनवाड़ी और अन्य पड़ाव स्थान पर रुके थे, उन्होंने आज सुबह पवित्र गुफा के दर्शन के लिए पैदल यात्रा शुरू की।

साभार- ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here