चंपई सोरेन ने ली झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ

0
28
soren
soren

सुप्रीम कोर्ट ने आज झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ”हम हस्तक्षेप नहीं कर रहे हैं, हाई कोर्ट जाएं।”

बुधवार देर रात हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है, केंद्रीय एजेंसी के 10 दिन की हिरासत के अनुरोध पर आज अंतिम फैसला आने की उम्मीद है। अपनी याचिका में, हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दलील दी कि एजेंसी ने “अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया है और लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए दुर्भावनापूर्ण तरीके से काम किया है”।

उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को “अवैध” भी बताया। उन्होंने कहा, “ईडी बेशर्मी से केंद्र सरकार के (आदेशों) के तहत काम कर रही है और याचिकाकर्ता के नेतृत्व वाली लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने के लिए याचिकाकर्ता का पीछा कर रही है।”

प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया है कि हेमंत सोरेन 600 करोड़ रुपये के भूमि घोटाले में शामिल हैं। इस बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के दिग्गज नेता चंपई सोरेन आज झारखंड के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। चंपई सोरेन ने कल रांची में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और उनसे सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित करने का आग्रह किया। चंपई सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा, “हमने अपने समर्थन में 43 विधायकों के साथ रिपोर्ट सौंप दी है। हमें उम्मीद है कि संख्या 46-47 तक पहुंच जाएगी। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here