Jammu-Kashmir को मिले सबसे ज्‍यादा Police Medals, गृह मंत्री Amit Shah बोले- यह गर्व की है बात

0
474
Amit Shah
Amit Shah

Police Medals: Jammu and Kashmir की पुलिस को सबसे ज्‍यादा पुरस्कार (Police Medals) मिलने पर केंद्रीय गृह मंत्री Amit Shah ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई की अगुआ कर रही है। यह पूरे देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 115 वीरता पुरस्कार जीते हैं। यह उनकी वीरता और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद का खतरा हमेशा छाया रहता है और इसी के मद्देनजर वहां की पुलिस को हमेशा मुस्तैद रहना पड़ता है और कई बार तो जब आतंकवादियों और पुलिस की मुठभेड़ होती है तो उसमें जवानों की शहादत भी हो जाती है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों को बधाई और उनकी बहादुरी को सलाम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह भी कहा कि इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर सभी जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों को बधाई और उनकी बहादुरी को सलाम। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हमारे बहादुर पुलिस कर्मियों को पहचानने और उनका सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Amit-shah

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 939 Police Medals को मंजूरी दी थी

President Kovind presents Police Medals

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को 939 Police Medals को मंजूरी दी थी। बता दें कि 939 में से 189 Police Medals for Gallantry (वीरता के लिए पुलिस पदक) के लिए और 88 राष्ट्रपति पुलिस पदक हैं जबकि बाकी 662 पुलिस मेडल अलग-अलग सराहनीय सेवाओं के लिए हैंं। बता दें कि 189 पीएमजी में जम्मू-कश्मीर पुलिस को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा 115 मेडल मिले हैं।

सीआरपीएफ को 30 पीएमजी मिले, जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे ज्यादा है। छत्तीसगढ़ पुलिस को दस पीएमजी, ओडिशा पुलिस को नौ, महाराष्ट्र पुलिस को सात, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल को तीन-तीन और सीमा सुरक्षा बल को दो पुरस्कार दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here