“कठिन दौर से गुजर रहे हैं भारत-कनाडा के रिश्ते”, जानिए क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर…

India Canada Relations: भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव बना हुआ है। इस बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान सामने आया है।

0
52
EAM Jaishankar on India Canada Relations
EAM Jaishankar on India Canada Relations

India Canada Relations: भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव बना हुआ है। इस बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंनें कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते अभी कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी समस्याएं कनाडा की राजनीति के कुछ हिस्सों से हैं। जयशंकर ने कहा कि अगर हम कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखते हैं तो हम वहां वीजा जारी करना फिर से शुरू करना चाहेंगे।

FotoJet 2023 10 22T173841.613
EAM Jaishankar on India Canada Relations

India Canada Relations: कठिन दौर से गुजर रहे हैं भारत-कनाडा के रिश्ते

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और कनाडा के रिश्ते अभी कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी समस्याएं कनाडा की राजनीति के कुछ हिस्सों से हैं। जयशंकर ने कहा कि यदि हम कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखते हैं, तो हम वहां वीजा जारी करना फिर से शुरू करना चाहेंगे।

भारत में कनाडा की राजनयिक उपस्थिति को कम करने पर विदेश मंत्री ने कहा कि वियना सम्मेलन में कूटनीतिक समानता बहुत अधिक प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि हमने समानता का आह्वान किया, क्योंकि हमें कनाडाई कर्मियों द्वारा हमारे मामलों में लगातार हस्तक्षेप के बारे में चिंता थी।

India Canada Relations: अमेरिका और ब्रिटेन बना रहे दबाव

दरअसल, शुक्रवार देर रात अमेरिका और ब्रिटेन ने भारत में कनाडाई राजनयिकों को हटाने संबंधी फैसले पर चिंता जताई। दोनों देशों ने कहा कि भारत को वियना समझौते का पालन करना चाहिए। वहीं, भारत अपने रुख पर अडिग है।

क्या है दोनों देशों के बीच तनाव की वजह?

मालूम हो कि खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया, जिसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती गई।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here