Jagdeep Dhankhar ने ली भारत के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ…

0
160
Jagdeep Dhankhar ने ली भारत के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ...
Jagdeep Dhankhar ने ली भारत के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ...

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल Jagdeep Dhankhar आज 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। चुनाव में इनके विपक्ष में मार्गरेट आल्वा थी जिन्हें जगदीप धनखड़ ने भारी मतों के अंतर से हराया था। शपथग्रहण समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया था जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। निर्वाचित उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत मंत्रिमंडल के कई मंत्री मौजूद रहे।

FZ3KPhnaAAEFHb7?format=jpg&name=small

Jagdeep Dhankhar ने हासिल की थी शानदार जीत

जगदीप धनखड़ के समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया गया था। जगदीप धनखड़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने गए थे। चुनाव में इन्होंने 528 वोटों के साथ शानदार जीत हासिल की थी। मतदान के दिन कुल 725 वोट डाले गए थे जिसमें से 710 वोट मान्य थे और इसमें जगदीप धनखड़ ने बड़े अंतर से मार्गरेट आल्वा को शिकस्त दी थी।

Jagdeep Dhankhar
Jagdeep Dhankhar

धनखड़ ने 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया। इसके बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1993 में, वे अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। जुलाई 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

संबंधित खबरें:

कौन हैं Jagdeep Dhankhar जिन्‍हें BJP ने बनाया है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार?

Vice President Election 2022 Live Updates: जगदीप धनखड़ के रूप में देश को मिले 14वें उपराष्ट्रपति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here