International Womens Day: राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने प्रदान किए ‘नारी शक्ति पुरस्कार’

नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है। जिसमें महिलाओं को उनके समाज कल्‍याण कार्याें के लिए सम्‍मानित किया जाता है।

0
389
International Womens Day

International Womens Day: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी 29 उत्कृष्ट महिलाओं को प्रतिष्ठित ‘Nari Shakti Puraskar’ से सम्मानित किया है। मंगलवार को उद्यमी अनीता गुप्ता, आदिवासी कार्यकर्ता उषाबेन दिनेशभाई वसावा, Innovator नसीरा अख्तर, इंटेल-इंडिया की प्रमुख निवृति राय, डाउन सिंड्रोम प्रभावित कथक नर्तक सायली नंदकिशोर अगवने, पहली महिला सांप बचावकर्ता वनिता जगदेव बोराडे और गणितज्ञ नीना को यह पुरस्‍कार मिला है। बता दें कि COVID-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में यह पुरस्कार समारोह आयोजित नहीं हो सका था।

International Womens Day
International Womens Day

International Womens Day: नारी शक्ति पुरस्कार सरकार की एक पहल

नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है। जिसमें महिलाओं को उनके समाज कल्‍याण कार्याें के लिए सम्‍मानित किया जाता है। जिसमें उद्यमिता, कृषि, इनोवेशन, सामाजिक कार्य, शिक्षा, साहित्य, भाषा विज्ञान, कला, शिल्प, विज्ञान, टेक्‍नोलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित, disability rights, मर्चेंट नेवी और वन्यजीव संरक्षण जैसे क्षेत्र श‍ामिल हैं।

%E0%A4%BF%E2%80%8D%E2%80%8D%E0%A4%BFInternational Womens Day
International Womens Day:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पहले सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इन पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करते हुए कहा था कि वोकल फॉर लोकल जैसे सरकार के प्रयास की सफलता महिलाओं के योगदान पर निर्भर है। यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि सभी महिलाएं पारिवारिक स्तर पर निर्णय लेने का हिस्सा बनें जो उनके आर्थिक रूप से सशक्त होने से होगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here