भारत में तेजी से बढ़ रही जनसंख्या देश के लिए सबसे बड़ी समस्या बन रही है। सरकार समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाती है इसके बावजूद जनसंख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत जनसंख्या के क्षेत्र में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है और चीन पहले नंबर पर है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इसी तरह जनसंख्या में बढ़ोत्तरी होती रही तो, आगामी कुछ वर्षों में भारत पहले पायदान पर होगा।

असम में बीजेपी सरकार ने रविवार को जनसंख्या नीति का मसौदा घोषित किया। जिसमें दो से अधिक संतान वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने और राज्य में लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटी स्तर तक नि:शुल्क शिक्षा देने की बात कही है। असम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने कहा, ‘हमने जनसंख्या नीति के मसौदे में सुझाव दिया है कि जिन लोगों के दो से अधिक बच्चे होंगे उन्हें सरकारी नौकरी के योग्य नहीं माना जाएगा।

उन्होंने कहा कि,‘इस शर्त को पूरा करने के बाद नौकरी पाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने सेवाकाल की समाप्ति तक इस नियम का पालन करना होगा। डॉ. हिमंत के अनुसार, ‘ट्रैक्टर देने, आवास उपलब्ध कराने और अन्य ऐसी लाभ वाली सरकारी योजनाओं के लिए भी यह नीति लागू होगी। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा होने वाले पंचायत, नगर पालिका चुनाव के उम्मीदवारों के लिए भी यह नियम लागू होगा।

डॉ. हिमंत ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य सभी लड़कियों को यूनिवर्सिटी स्तर तक की निशुल्क शिक्षा देना भी है। उन्होंने कहा, ‘हम फीस, ट्रांसपॉर्टेशन, किताबें और हॉस्टल आदि की सभी सुविधाएं निःशुल्क देना चाहते हैं। इससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी दूर हो होगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here