IED Found In Delhi: दिल्ली पुलिस कमिश्नर Rakesh Asthana बोले-IED सार्वजनिक स्थानों पर विस्फोट करने के लिए किए गए थे तैयार

0
324
Rakesh Asthana
Rakesh Asthana

IED Found In Delhi:  दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को दिल्ली के पुरानी सीमापुरी में एक बैग के अंदर से 3 किलो इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) बरामद किया। बाद में विस्फोटक सामग्री को निष्क्रिय कर दिया गया। मामले की जांच कर रही पुलिस के मुताबिक घर के मालिक संदिग्धों ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर दिल्ली के उत्तर-पूर्वी हिस्से में एक मकान किराए पर लिया था। और संपत्ति के मालिक ने संदिग्धों को अपनी जगह किराए पर देने से पहले पुलिस सत्यापन नहीं किया था।

इस मामले में दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा कि विशेष जांच दल इस मामले की जांच कर रही है; हम फॉरवर्ड और बैकवर्ड लिंकेज की जांच कर रहे हैं। हम दिल्ली में ऐसी हर घटना को रोकने और किसी भी स्थानीय व विदेशी नेटवर्क को बेनकाब करने की कोशिश कर रहे हैं। मैं कोई और ब्योरा नहीं बता सकता जिससे जांच बाधित हो।

उन्होंने कहा कि 17 जनवरी को गाजीपुर में एक आईईडी बरामद किया गया था, इसी तरह की एक आईईडी पुरानी सीमापुरी में बरामद की गई थी और उसे निष्क्रिय कर दिया गया था। जांच के अनुसार,ये आईईडी सार्वजनिक स्थानों पर विस्फोट करने के लिए तैयार किए गए थे। स्थानीय समर्थन के बिना ऐसी गतिविधियां संभव नहीं हैं।

IED Found In Delhi: पुलिस के पहुंचने से पहले भाग गए थे संदिग्ध

दिल्ली पुलिस ने कहा कि अपार्टमेंट का मालिक कासिम नाम का एक ठेकेदार है। उसने शकील नाम के एक प्रापर्टी डीलर के माध्यम से इमारत की दूसरी मंजिल पर अपार्टमेंट किराए पर लिया था। लेकिन 10 दिन पहले तीन और आदमी वहां रहने आए। संदिग्ध पुलिस के वहां पहुंचने से पहले ही सभी भाग गए। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई दर्जन संदिग्ध फोन कॉल्स को इंटरसेप्ट किया था, जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे।

Delhi News: IED Found In Bag At Old Seemapuri
IED Found In Delhi

बता दें कि दिल्ली के पुरानी सीमापुरी इलाके के मकान में मिले एक संदिग्ध बैग से गुरुवार को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बरामद किया था। आईडी मिलने के बाद इलाके में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी),दिल्ली पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर घटना की जांच के लिए पहुंची। बता दें कि दोपहर करीब 2.15 बजे अज्ञात बैग के संबंध में पुलिस को सूचना मिली। जिसके बाद से इलाके की घेराबंदी कर दी गई और स्थानीय निवासियों को मौके के आसपास की जगह खाली करने को कहा गया था।

IED Found In Delhi: गाजीपुर आरडीएक्स मामले की जांच के दौरान मिली थी जानकारी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक,गाजीपुर आरडीएक्स मामले की जांच के दौरान ही स्पेशल सेल को पुरानी सीमापुरी स्थित इस मकान की जानकारी मिली। स्पेशल सेल की टीम जब यहां पहुंची तो इस घर में एक संदिग्ध बैग मिला। जिसके बाद आनन-फानन में दमकल विभाग और एनएसजी को मौके पर पहुंचने की सूचना दी गई।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here