Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी केस में अहम सुनवाई आज, मुस्लिम पक्ष पेश करेगा दलील

बता दें कि हिंदू पक्षकारों की ओर से ज्ञानवापी में नए मंदिर निर्माण और पूजा पाठ के अधिकार को लेकर मुकदमा दाखिल किया गया था।

0
193
Gyanvapi Masjid Case
Gyanvapi Masjid Case

Gyanvapi Masjid Case: वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर केस में आज सुनवाई होगी। सुनवाई से एक दिन पहले हिंदू पक्ष ने ट्रस्ट का गठन किया है जो कोर्ट के मामलों की देख-रेख करेगा। बता दें कि वर्तमान में केस की मेरिट पर सुनवाई चल रही है। आज जब मुस्लिम पक्ष की पेश की गईं दलीलें पूरी हो जाएंगी, तब हिंदू पक्ष अपने दावे पेश करेगा। इसके पहले 4 जुलाई को हुई सुनवाई में मुस्लिम पक्ष के वकील अभय नाथ यादव ने पूरे 51 बिंदुओं पर अपनी दलीलें रखीं थी। जिसके बाद कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 12 जुलाई की तारीख दी थी।

बता दें कि हिंदू पक्षकारों की ओर से ज्ञानवापी में नए मंदिर निर्माण और पूजा पाठ के अधिकार को लेकर मुकदमा दाखिल किया गया था। वाराणसी जिला अदालत की कोर्ट में ज्ञानवापी परिसर में श्रृंगार गौरी स्थल की दैनिक पूजा की हिंदू महिलाओं ने अनुमति के लिए याचिका दायर की थी। इस याचिका को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति की याचिका पर 4 जुलाई को सुनवाई हुई। इसके पहले 30 मई को सुनवाई हुई थी।

Gyanvapi Masjid Case
Gyanvapi Masjid Case

Gyanvapi Masjid Case: तीन दिनों तक चला था सर्वे

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम 14 मई 2022 से शुरू किया गया था। सर्वे का काम 3 दिनों तक चला था। सर्वे में हिंदू पक्ष ने संस्कृत श्लोक, दिया रखने की जगह, शिवलिंग, स्वास्तिक, प्राचीन शिलाएं मिलने का दावा किया। । वहीं मुस्लिम पक्ष ने सभी बातों को नकारते हुए ऐसा कुछ भी नहीं मिलने की बात कही थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here