Golden Temple में बेअदबी को लेकर एक व्यक्ति की हुई हत्या

0
750
Person Killed in Golden Temple
Person Killed in Golden Temple

Golden Temple में शनिवार को श्री दरबार साहेब में बेअदबी को लेकर एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि एक अज्ञात युवक ने सचखंड साहिब के बने घेरे को पार करके श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान की कोशिश की लेकिन सेवादारों ने उसे दबोच लिया।

बताया जा रहा है कि युवक ने Golden Temple में गुरु ग्रंथ साहिब के पास रखी श्रीसाहिब (कृपाण) को उठा लिया। जिसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला। इस घटना के बाद अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब में अफरा तफरी का माहौल हो गया।

1200px Golden Temple nighttime
Harminder Singh Sahib

Golden Temple में युवक ने गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी की

Golden Temple की घटना पर अमृतसर के डीसीपी रमिंदर सिंह भंडाल ने शख्स के मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि शनिवार शाम एक लड़के ने दरबार साहब में पवित्र गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी करने की कोशिश की। वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ा। जब काबू करके उसे बाहर लाया गया तो संगत के लोगों के साथ हुई मारपीट में उसकी मौत हो गई।

डीसीपी रमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि Golden Temple में मारे गये अज्ञात युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया है। हालत खराब न हो जाएं इस को लेकर पुलिस ने श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास भारी पुलिस कर्मी तैनात कर दिए है। हालांकि, मृतक युवक की पहचान नहीं की जा सकी है, कथित तौर पर उसकी उम्र 20 साल के आसपास और हिंदी भाषी राज्य का बताया जा रहा है।

Silk Khalisa
Symbolic Image

वहीं मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि युवक ने Golden Temple में श्री गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान किया और उनके सामने रखी कृपाण उठाने का प्रयास किया था। कुछ लोगों का कहना था कि युवक गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था। सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर स्वर्ण मंदिर में तैनात शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के हवाले कर दिया।

अरविंद केजरीवाल ने Golden Temple की घटना पर शोक जयाता

SGPC के अधिकारियों ने बताया कि Golden Temple में मौजूद लोगों ने ही पीट-पीटकर युवक की हत्या कर दी। घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है। केजरीवाल ने अपन ट्वीट में लिखा ‘आज श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी की घटना बेहद दुखदायी है। सब लोग सदमे में हैं। ये बहुत बड़ी साज़िश हो सकती है। दोषियों को सख़्त से सख़्त सजा मिले।’

पुलिस युवक का पता लगाने के लिए Golden Temple के आसपास के कैमरों को खंगाला रही है। पुलिस टीमों को अलर्ट कर दिया गया है। आरोपी युवक का कल पोस्टमार्टम किया जाएगा। पुलिस मृत युवक के बारे में पता लगा रही है कि वो कहां का था और किस मकसद से Golden Temple में दाखिल हुआ था।

Golden Temple 1
Golden Temple

इसके अलावा पुलिस यह भी जानने की कोशिश कर रही है कि Golden Temple की इस घटना को उसने अकेले अंजाम दिया है या फिर उसके साथ और भी लोग मिले हुए थे। गौरतलब है कि आने वाले साल में पंजाब में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में राजनीतिक दल इसे मुद्दा भी बना सकते हैं। इसे देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी काफी सतर्क हो गये हैं। उन्होंने तुरंत Golden Temple के मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मामले में जो भी दोषी पाये जाते हैं उनहें चिन्हित करें और उनके खिलाफ सख्त एक्शन लें।

इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here