आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जयंती है। इस मौके पर पीएम मोदी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता को उनके स्मृति स्थल पर पहुंच कर याद किया है। राहुल के साथ कांग्रेस के नेता भी मौजूद थे।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपने साथियों के साथ शुक्रवार की सुबह को अपने पिता के स्मृति स्थल पहुंचे और उन्हें फूल माला अर्पित कर याद किया है। वहीं कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि, “पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर नमन।”

राजीव गांधी के 77वीं जयंती पर उत्तर प्रदेश सरकार सद्भावना दिवस के रूप में मना रही है। इसे लेकर सीएम योगी ने पहले ही सभी आधिकारियों को आदेश दे दिया था।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा कि आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। सहज-सरल स्वभाव के राजीव जी का गरियाबंद जिले के आदिवासी अंचल कुल्हाड़ीघाट में 1985 का संक्षिप्त प्रवास आज भी छत्तीसगढ़ वासियों की यादों में बसा है।

यह भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी पेरारीवलन की पैरोल एक सप्ताह के लिए और बढ़ायी

मोदी ने इंदिरा और राजीव गांधी पर फिर उठाए सवाल, कहा- गुजरात में किस अस्पताल में पैदा हुए थे

राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे। भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव ने 40 साल की उम्र में ही पीएम की गद्दी संभाल ली थी। इसके बाद भी जब चुनाव हुए तब राजीव गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

20 अगस्त 1944 में जन्म लेने वाले राजीव गांधी को राजनीति में कोई रूची नहीं थी। वे कभी भी नेता नहीं बनना चाहते थे। बतौर पायलट ही अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते थे लेकिन मां की हत्या के बाद उनके पास और कोई चारा नहीं था। इंदिरा गांधी की हत्या और संजय गांधी के बाद कांग्रेस की जिम्मेदारी उनके सर पर आ गई।

21 मई 1991 को राजीव गांधी को देशवासियों ने वक्त से पहले खो दिया थ। श्रीपेंरबदूर में एक धमाके में राजीव गांधी की मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here