होम देश ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर...

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक

एक ओर जहां केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर विपक्षी नेता हैं, वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को जांच एजेंसियों के खिलाफ दायर की गई सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

ED Interrogation: देश में इस समय जो चल रहा है उसे देखकर ऐसा ही लगता है कि सभी विपक्षी दलों के नेता केंद्रीय जांच एजेंसी के निशाने पर आ गए हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है तो वहीं दूसरी ओर रेल भर्ती घोटाले मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के ओसएडी रहे भोला यादव को सीबीआई ने हिरासत में ले लिया है। यही नहीं महाराष्ट्र में शिवसेना के दिग्गज नेता संजय राउत को ईडी ने समन भेजा है। वहीं, बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में टीएमसी नेता पार्थ चटर्जी से पूछताछ जारी है। उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक
ED Interrogation:

एक ओर जहां केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर विपक्षी नेता हैं, वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को जांच एजेंसियों के खिलाफ दायर की गई सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के सभी कड़े प्रावधानों को बरकरार रखा है। जिसमें जांच करना, तलाशी लेना, संपत्तियों की कुर्की करना, गिरफ्तार करना, जमानत देना आदि प्रावधान शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें बरकरार रख कर जांच एजेंसियों को और मजबूत बना दिया है। कोर्ट के इस फैसले से जांच एजेंसियां अब और ताकतवर हो गई है। इससे साफ नजर आ रहा है कि फिलहाल विपक्षी दलों के नेताओं को कोई राहत नहीं मिलेगी।

ED Interrogation: नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक
ED Interrogation: National Herald Case

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी लगातार सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। अब तक प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस अध्यक्ष से तीन बार पूछताछ की है। जानकारी के मुताबिक, इस पूछताछ में ईडी ने सोनिया से कई तीखे सवाल किए। इससे पहले राहुल गांधी से भी ईडी ने पूछताछ की थी।

ईडी सोनिया और राहुल से यंग इंडिया, वित्तीय लेन-देन और एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की भूमिका के बारे में जानने के लिए पूछताछ कर रही है। इस जांच के खिलाफ कांग्रेस देश भर में प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र की बीजेपी सरकार राजनीति से प्रेरित होकर जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है।

सोनिया गांधी के खिलाफ क्या है केस?

नेशनल हेराल्ड अखबार को 1938 में पंडित जवाहर लाल नेहरू ने शुरू किया था। इस अखबार को चलाने का जिम्मा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड कंपनी का था। 2008 में जब न्यूज पेपर घाटे में गया तो इसे बंद करना पड़ा। उस समय कांग्रेस ने AJL से बिना ब्याज के 90 करोड़ का लोन लिया था। सोनिया और राहुल गांधी ने मिलकर यंग इंडिया नाम से कंपनी बनाई। यंग इंडियन को एसोसिएटेड जर्नल्स को दिए लोन के बदले कंपनी में 99 फीसदी की हिस्सेदारी मिल गई। इसे लोकर ही बीजेपी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में केस दर्ज कराया था, जिसे लेकर जांच की जा रही है।

ED Interrogation: ईडी ने संजय राउत पर कसा शिकंजा

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक
ED Interrogation: Sanjay Raut

केंद्रीय जांच एजेंसी के निशाने पर शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत आ गए हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को संजय राउत को समन जारी किया है। इससे पहले भी ईडी ने संजय राउत को समन जारी कर बुलाया था और उनका बयान दर्ज किया था। उनसे 1 जुलाई को करीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी। इससे पहले भी अप्रैल में ईडी ने मामले के संबंध में संजय राउत की निजी संपत्तियों को कुर्क किया था। इस मामले में संजय राउत के करीबी सुजीत पाटकर से ईडी ने 19 जुलाई को पूछताछ की थी।

क्या है पूरा मामला?

मुंबई के पात्रा चॉल नामक आवास परिसर के पुनर्विकास में कथित घोटाले को लेकर ईडी च कर जांच कर रही है। जिसके चलते उनके निशाने पर सीधे संजय राउत है। यह चॉल गोरोगांव में स्थित है। महाराष्ट्र सरकार ने चॉल में रहने वाले 672 किरायेदारों को फ्लैट देने की सरकारी योजना बनाई थी। एचडीआईएल की कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को फ्लैट बनाने का ठेका दिया था। कंपनी को 672 फ्लैट चॉल वालों को देकर बाकी के 3000 फ्लैट महाराष्ट्र आवास और क्षेत्र विकास प्राधिकरण को हैंडओवर करने थे।

इसे लेकर आरोप ये लगाए जा रहे हैं कि कंपनी ने ना तो चॉल में रहने वाले लोगों को फ्लैट दिए और ना ही प्राधिकरण को कोई फ्लैट सौंपा। यह भूमि घोटाला लगभग 1,034 करोड़ का बताया जा रहा है। ईडी ने इस मामले में आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के पूर्व निदेशक प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया हैं, जिसे संजय राउत का करीबी बताया जा रहा है।

ED Interrogation: लालू यादव के ओएसडी गिरफ्तार

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक
Lalu yadav

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। रेलवे भर्ती घोटाले मामले में सीबीआई ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भोला यादव को गिरफ्तार कर लिया। भोला यादव लालू यादव के ओएसडी है। सीबीआई ने बिहार के पटना और दरभंगा में चार ठिकानों पर छापे मारे हैं। लालू यादव के केंद्रीय रेल मंत्री रहते हुए भोला यादव 2004 से 2009 तक उनके ओएसडी रहे और उसी समय रेलवे भर्ती घोटाला हुआ था।

क्या है रेल भर्ती घोटाला?

रेलवे भर्ती घोटाला लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए हुआ था। उनके रेल मंत्री रहते हुए जॉब लगवाने के बदले में जमीन और प्लॉट लिए गए थे। सीबीआई ने इस मामले में जांच के बाद लालू यादव, राबड़ी देवी, हेमा यादव, मीसा भारती समेत कई लोगों पर केस दर्ज किया है। जिन्होंने जमीन के बदले उन लोगों को जॉब दी। सीबीआई ने लालू यादव के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इससे पहले सीबीआई ने मई में इस मामले में लालू यादव से जुड़े 17 जगहों पर छापेमारी की थी।

ED Interrogation: शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ चटर्जी हिरासत में

ED Interrogation: सोनिया, लालू, राउत और पार्थ….24 घंटे में 4 नेताओं पर जांच एजेंसियों का चला चाबुक
ED Interrogation:पार्थ चटर्जी

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी को लेकर गिरफ्तार उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी से ईडी लगातार पूछताछ कर रही है। पार्थ के बाद टीएमसी के विधायक माणिका भट्टाचार्य पर जांच एजेंसी की नजर है। एसएससी स्कैम मामले में भट्टाचार्य को प्रवर्तन निदेशालय ने माणिका भट्टाचार्या को समन जारी किया है और अब उनसे पूछताछ जारी है। शिक्षक भर्ती घोटाले में उनकी भूमिका को लेकर पूछताछ की जा रही है। भट्टाचार्या के घर समेत 13 ठिकानों पर छापेमारी की गई।

आपको बता दें कि ईडी ने पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायताप्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमिताओं की जांच को लेकर 23 जुलाई को पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया था। जब यह शिक्षा भर्ती घोटाला हुआ था, तब पार्थ शिक्षा मंत्री थे। ईडी ने पहले पार्थ के घर छापा मारा था फिर उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के घर में तालाश की थी। जहां से 20 करोड़ रुपये और 20 फोन बरामद हुए थे।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, श्रीहरिकोटा से SSLV -D1 राकेट लॉन्च, पढ़ें 7 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: भारतीय आसमान में नई एयरलाइन कंपनी (Airline Company) अकासा एयर (Akasa Air) की पहली फ्लाइट आज उड़ान भर ली है।

NITI Aayog की बैठक में बोले पीएम मोदी- COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्यों ने दिया महत्वपूर्ण योगदान

NITI Aayog: रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद (GC) की 7वीं बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर राज्य ने अपनी ताकत के अनुसार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में योगदान दिया।

“देख रहे हो ना बिनोद; Shrikant Tyagi का BJP से कोई लेना देना नहीं है”, Kirti Azad ने कसा तंज

Shrikant Tyagi: उत्तर प्रदेश के नोएडा में महिला से बदसलूकी करने को लेकर चर्चा में आए लोकल नेता श्रीकांत त्यागी के बीजेपी संबंधों पर पार्टी ने किनारा कर लिया है। इस पर सांसद कीर्ति आजाद ने तंज कसते हुए ट्वीट किया है।

Federal Bank: बचत खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! बैंक ने किया ब्याज दर में इजाफा

Federal Bank के बचत खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। फेडरल बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। यह बढ़ी हुई दरें 6 अगस्त से लागू हो गई है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here