Deltacron: UK में पाया गया कोरोना का नया वैरिएंट, UK Health Security Agency का दावा

0
289
Corona Case in India
Corona Case in India

Deltacron: कोरोना महामारी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही। विश्व अभी कोरोना के एक वैरिएंट Omicron से निपट ही रहा था कि अब एक नए वैरिएंट की खबर आ रही है। इस नए वैरिएंट का नाम Deltacron है। इसे Deltacron इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें Delta Variant और Omicron दोनों के ही लक्ष्ण देखने को मिल रहे हैं। UK Health Security Agency के मुताबिक डेल्टाक्रोन का वैरिएंट UK (United Kingdom) में पाया गया है। हालांकि, इस नए वैरिएंट के खतरे और लक्षण को लेकर UKHSA (United Kingdom Health Security Agency) ने कोई आधिकारिक बात नहीं कही है।

Deltacron को माना जा रहा कमजोर वैरिएंट

डेल्टाक्राॅन को Omicron और Delta Variant का हाइब्रिड वैरिएंट बताया जा रहा है। हालांकि इस बात का पता नही चल रहा है कि आखिर इसकी उत्पत्ति ब्रिटेन में हुई है या कहीं और हुई है। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे अभी कम गंभीर श्रेणी वाले वैरिएंट में रखा है। इसकी वजह यह है कि अभी तक इसके बहुत कम मामले सामने आए हैं।

Omicron variant

दावा किया जा रहा पहले ही हो चुकी है खोज

हालांकि, इस नए वैरिएंट के खतरे और लक्षण को लेकर UKHSA (United Knigdom Health Securiy Agency) ने कोई आधिकारिक बात नहीं कही है। डेल्टाक्रोन वैरिएंट की खोज सबसे पहले पिछले साल ही की जा चुकी है। University Of Cyprus के एक शोधकर्ता Leonioa Kostrikis ने पिछले साल के अंत में ही इस वैरिएंट की खोज कर ली थी। Leonioa Kostriki ने इस बात का दावा किया है कि उनकी टीम ने डेल्टाक्रॉन के 25 मामलों की पहचान पहले ही कर ली थी।

Corona Case in India, Corona Update

25 डेल्टाक्रोन मामलों के Sequence 7 जनवरी, 2022 को ही GISAID को भेज दिए गए थे। GISAID एक संस्थान है जो अंतरराष्ट्रीय लेवल पर वायरस में होने वाले परिवर्तन को ट्रैक करता है।

संबंधित खबरें:

Coronavirus के नए वेरिएंट Omicron ने बदला रूप , आया यह नया Variant

Omicron: आज से लगाई जा रही है Booster Dose, जानें इससे जुड़े 10 सवालों के जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here