Covid-19 Guidelines: कोरोना मामलों में बढ़ोतरी, सरकार ने International Flights के लिए जारी की नई गाइडलाइन

0
325
COVID
COVID

Covid-19 Guidelines: देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों और कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, यात्रियों को अब अपनी यात्रा से पहले ऑनलाइन पोर्टल पर आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जमा करनी होगी। बता दें कि नई गाइडलाइन 11 जनवरी से प्रभावी होगी और अगले आदेश तक लागू रहेगी। हम यहां नई गाइडलाइन के बारे में बता रहे हैं:

Covid-19
Covid-19

Covid-19 Guidelines: बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही बोर्डिंग की अनुमति

  • पिछले 14 दिनों के यात्रा विवरण सहित उनकी निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन हवाई सुविधा पोर्टल पर एक स्व-घोषणा पत्र में पूर्ण और तथ्यात्मक जानकारी जमा करनी होगी।
  • आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को वेवसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है।
  • बता दें कि नई गाइडलाइन के मुताबिक जोखिम वाले देशों से आने वाले या यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरलाइनों द्वारा सूचित किया जाएगा कि वे आगमन के बाद परीक्षण से गुजरेंगे। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होने पर यात्रियों को छोड़ा जाएगा, वहीं पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों को क्वारंटीन में रखा जाएगा।
COVID-19
COVID-19
  • संबंधित एयरलाइनों/एजेंसियों द्वारा यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की जानकारी दी जाएगी।
  • बता दें कि सरकार की ओर से कहा गया है कि एयरलाइंस केवल उन्हीं यात्रियों को बोर्डिंग की अनुमति दें जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा फॉर्म में सभी जानकारी भर दी हैं और निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड कर दी है।
  • गाइडलाइन के मुताबिक फ्लाइट में चढ़ने के समय थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही बोर्डिंग की अनुमति दी जाएगी।
  • बता दें कि उड़ान के दौरान चालक दल यह सुनिश्चित करेगा कि हर समय कोविड के उचित व्यवहार का पालन किया जाए। यदि कोई यात्री उड़ान के दौरान कोविड-19 के लक्षणों की रिपोर्ट करता है, तो उसे प्रोटोकॉल के अनुसार आइसोलेट किया जाएगा।

गौरतलब है कि स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग कर स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सा सुविधा में ले जाया जाएगा। यदि सकारात्मक परीक्षण किया जाता है, तो उनके संपर्कों की पहचान की जाएगी और उन्हें निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार आइसोलेट किया जाएगा।

देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर जारी

देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर जारी है। गुरुवार रात 8 बजे तक देशभर में 1 लाख 7 हजार 848 नए केस दर्ज किए गए। महाराष्ट्र (36,265) और दिल्ली (15,097) में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here