देश में 25 अगस्त से ही Coronavirus मामलों में तेजी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे के भीतर 40 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं वहीं 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। सबसे अधिक हालात खराब महाराष्ट्र और केरल की है। यहां पर पूरे देश का 70 फीसदी केस है। ऐसे में केंद्र सरकार पूरी तरह से अलर्ट हो गई है।

महाराष्ट्र में आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए केंद्र ने राज्य सरकार को भीड़ के चलते कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी को लेकर आगाह किया है। केंद्र ने कहा है कि आने वाले दिनों में दही हांडी और गणपति उत्सव होने वाला है। ऐसे में पब्लिक गैदरिंग्स हो सकती है। इसलिए स्थानीय प्रशासन को कहा गया है कि अपने स्तर पर भीड़ को इकट्ठा न होने दे। इससे कोरोना के प्रकोप को रोका जा सकता है।

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या पिछले एक महीने में कम हुई है लेकिन महाराष्ट्र के कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है। भूषण ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत निर्देश जारी किये गए।

उन्होंने कहा, ‘इस आदेश के जरिए सुझाव दिया जाता है कि महाराष्ट्र में आगामी त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों तथा लोगों के इकट्ठा होने के मद्देनजर (जिनमें दही हांडी और गणपति महोत्सव शामिल है) राज्य सरकार स्थानीय तौर पर पाबंदी लगाए।’

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मुंबई में कोरोना के मामले अधिक देखे गए हैं। ऐसे में बीएमसी ने लोगों से अपील की है कि यदी वे किसी भी संक्रमित के संपर्क में आए हैं तो खुद का कोरोना टेस्ट जरुर कराएं।

बीएमसी ने अपने बयान में कहा कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर और प्रतिबंधों में छूट के मद्देनजर पूरे मुंबई में टेस्टिंग के नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। बीएमसी ने आगे कहा कि मामलों को तेजी से रोकने के लिए संक्रमितों को फौरन अस्पताल में भर्ती कराना होगा।

यह भी पढ़ें:

देश में पिछले 24 घंटे में 37 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए सामने, केरल में 24 हजार से ज्यादा केस

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 25 से ज्यादा मामले आए सामने, 354 मरीजों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here