Corona Vaccination: 15-18 की आयु के बच्चों का Corona Vaccination शुरू, ऐसे करें Registration

0
395
Corona Vaccination
Corona Vaccination

Corona Vaccination: कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी है। उसकी झलक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) में नजर आ रही है। ओमिक्रॉन देश में तेजी से फैल रहा है। अब तक मामले 1500 के पार पहुंच चुके हैं। जानकारों ने पहले ही कह दिया था कि तीसरी लहर बच्चों को अपना शिकार बनाएगी। तीसरी लहर की आहट के बीच देश में आज से यानी कि 3 जनवरी से 15-18 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

Corona Vaccination की प्रक्रिया

Corona Vaccination Start
Corona Vaccination Start

यहां पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि बच्चों को कौन सी कंपनी की कोरोना वैक्सीन लगेगी? रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया क्या है? इसकी जानकारी हम यहां पर दे रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बच्चों को वही डोज लगाई जाएगी जो वयस्कों (Adults) को लगाई गई है। मतलब बच्चों को फिलहाल के लिए भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन ही लागई जाएगी।

कोविन एप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। स्कूल के आईडी कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी किसी भी पहचान पत्र के जरिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका है। किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर आनलाइन या टीकाकरण केंद्र पर आफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण कराने की सुविधा होगी। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए वे अपने माता-पिता या अभिभावक की पहले से मौजूद आइडी से लागिन कर सकते हैं या फिर नए मोबाइल से ओटीपी के जरिये भी लागिन कर सकते हैं।

Corona Vaccination पर PM Modi ने किया था ऐलान

Corona Vaccination Registration
Corona Vaccine Registration

जाहिर है पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को रात के समय देश को संबोधित करते हुए कहा था कि कोरोना से जंग के बीच देश में बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) करवाना जरूरी हो गया है। इसलिए 3 जनवरी से 15-18 साल की उम्र वाले बच्चों का वैक्सीनेशन करवाया जाएगा। 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

संबंधित खबरें:

COVID Vaccine का टीका ले चुके लोगों के लिए सरकार ने जारी किया Universal Pass Cum Certificate, ऐसे करें Download

Vaccine: 3 जनवरी से किशोरों को दी जाने वाली Covaxin के लिए 3.27 लाख से ज्यादा हुए रजिस्ट्रेशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here