National Startup Day: 16 जनवरी को मनाया जाएगा Startup Day, PM Modi ने किया ऐलान

0
471
Startup Day
Startup Day

National Startup Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को Video Conferencing  के जरिए देश के कई Sectors के लगभग 150 Startup Youngsters को संबोधित किया। इस Video Conferencing  के द्वारा उन्होंने नए भारत में Startups को देश का Backbone बताते हुए इसके महत्व पर बातचीत की।

FJH9MKkagAIbmuY?format=jpg&name=small

PM Modi का नया मंत्र- “Let’s Innovate For India, Innovate From India”

PM Modi ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा, “स्टार्ट-अप्स का कल्चर देश के दूर-दराज तक पहुंचे इसलिए अब से 16 जनवरी को “National Startup Day” के रूप में मनाने का फैसला लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा, हमारा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि देश में बचपन से ही छात्रों में Innovation के प्रति आकर्षण पैदा हो।

FJH5BRVagAYVMb0?format=jpg&name=small

आज लगभग  9,000 से ज्यादा Atal Tickering Labs बच्चों को स्कूलों में नई चीजें Innovate करने, नए Ideas पर काम करने का मौका दे रही है। सरकार के सभी विभाग, मंत्रालय हमेशा नौजवानों और Startups के साथ संपर्क में रहते हैं, उनके Ideas को प्रोत्साहित करते हैं। सरकार की प्राथमिकता रही है कि वो ज्यादा से ज्यादा युवाओ को Innovation करने का मौका दे पाएं।

FJH6wt7aQAEsNt7?format=jpg&name=small

PM Modi ने Start-Ups की प्रोत्साहना करते हुए कहा, “Innovation को लेकर भारत में जो अभियान चल रहा है, उसी का प्रभाव है कि Global Innovation Index में भारत की रैंकिंग में सुधार आया है। 2015 में इस रैंकिंग में भारत 81 नंबर पर था और अब इस Global Innovation Index में भारत 46 नंबर पर पहुंच गया है।

साथ ही उन्होंने कहा कि जिस स्पीड में आज भारत के युवा स्टार्ट-अप बना रहे हैं, यह इस वैश्विक महामारी के दौर में भारतीयों की प्रबल इच्छा शक्ति और संकल्प शक्ति का प्रमाण है। पहले बेहतरीन से बेहतरीन समय और हालातों में भी इक्का-दुक्का कंपनियां ही बड़ी बन पाती थी, लेकिन बीते साल तो 42 यूनिकॉर्न देश में बने हैं। ये हजारों करोड़ रुपये की कंपनियां आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी भारत की पहचान है।

FJH5gbsaQAARmXp?format=jpg&name=small

PM Modi ने एक नया मंत्र देते हुए कहा, आज भारत जिस तेजी से यूनिकॉर्न की सेंचुरी लगाने की तरफ बढ़ रहा है, उसे देखते हुए मैं मानता हूं कि भारत के स्टार्ट-अप्स का स्वर्णिम काल अब शुरू हो रहा है। अब भारत के स्टार्ट-अप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं, इसलिए आप अपने सपनों को सिर्फ Local न रखें, बल्कि उसे Global बनाएं। इस मंत्र को याद रखिए- ‘let’s Innovate for India, Innovate From India’।

FJH3OrOacAISu4E?format=jpg&name=small

वहीं इस Video Conferencing के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने इन स्टार्ट-अप्स से आग्रह किया कि 21वीं सदी के इस दशक में आपको ये बात ध्यान रखनी है कि जिस स्पीड से और स्केल से आज सरकार गांव-गांव तक Digital Access देने के लिए काम कर रही है, उससे बहुत जल्द ही भारत में करीब 100 करोड़ Internet Users होने वाले हैं, तो मेरा सभी स्टार्ट-अप्स से आग्रह है कि आप गांवों की तरफ भी बढ़ें।

BJP ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

यह भी पढें:

Army Day 2022: जानें 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है Army Day

National Youth Day: देशभर में राष्ट्रीय युवा दिवस को लेकर उत्साह, PM लेंगे पुदुचेरी के कार्यक्रम में हिस्सा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here