मिशन कश्मीर के मुद्दे पर अब कांग्रेस भी बहुत दिनों बाद एक्टिव दिखाई दे रही है। आज पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस का नीति एवं योजना समूह (पॉलिसी एंड प्लानिंग ग्रुप) श्रीनगर पहुंच रहा है।

Manmohan Singhदरअसल पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक समूह बनाया है, जिसे कश्मीर के हालात का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी है।  इस समूह का गठन इस साल अप्रैल में किया गया था। कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जोए मीर ने कहा कि यह प्रतिनिधिमंडल जम्मू- कश्मीर के मौजूदा हालात पर बैठकें करेगा। इसके अलावा पार्टी के कार्यकर्ता कारोबारी संगठनों और नागरिक समाज के साथ भी बैठकें करेगें।

वहीं कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीए मीर का कहना है कि ‘‘समूह ने 10-11 सितंबर को जम्मू में अपने दौरे का पहला चरण पूरा किया था।  अब नए दौर की वार्ता के लिए यह समूह श्रीनगर का दौरा करेगा।’’ सिंह के अलावा इस समूह में पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम, राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की महासचिव अंबिका सोनी भी हैं।  मीर ने कहा कि यह दल दूसरे राजनीतिक संगठनों के लोगों से भी मिलेगा।

बता दें कि पिछले दिनों कश्मीर के दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि वे मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली समिति से भी मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि पार्टी द्वारा जारी बयान के मुताबिक समूह के बाद में लद्दाख का दौरा करने की भी योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here