94 साल पहले सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली पर फेंके गए थे बम, जानें लोकसभा में सुरक्षा की चूक को इससे क्यों जोड़ रहे लोग?

0
66

बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में चूक की घटना सामने आई। अब सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस घटना को भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त द्वारा की गई बमबारी से जोड़कर देख रहे हैं और इस घटना की तुलना उस घटना से कर रहे हैं। आइए आपको 94 साल पहले हुई उस घटना के बारे में बताते हैं।

दिल्ली सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली पर बमबारी के मुकदमे में भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने कहा था, “अगर बहरों को सुनाना है, तो आवाज़ बहुत तेज़ होनी चाहिए।” इन दो युवा भारतीय क्रांतिकारियों ने बहरी सरकार के कान खोलने के लिए ये धमाके किए थे जिसने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की दिशा बदल दी थी।

बमबारी के पीछे का उद्देश्य नुकसान पहुंचाना नहीं था बल्कि दो दमनकारी विधेयकों, सार्वजनिक सुरक्षा विधेयक और व्यापार विवाद विधेयक के पारित होने का विरोध करना था। योजना के अनुसार, सिंह और दत्त विधानसभा की बैठक रोकने में सफल रहे और उन्होंने खुद को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। बाद में सिंह को मृत्युदंड और दत्त को आजीवन कारावास मिला।

मालूम हो कि भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों के उदय को दबाने के लिए, ब्रिटिश सरकार ने डिफेंस ऑफ इंडिया एक्ट 1915 को लागू करने का निर्णय लिया, जिससे पुलिस को खुली छूट मिल गई। फ्रांसीसी चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ पर बमबारी की घटना से प्रेरित होकर भगत सिंह ने हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन को बम विस्फोट करने की अपनी योजना का प्रस्ताव दिया था।

शुरुआत में, यह निर्णय लिया गया कि बटुकेश्वर दत्त और सुखदेव थापर बम लगाएंगे जबकि भगत सिंह रूस की यात्रा करेंगे। हालाँकि, बाद में योजना बदल दी गई और दत्त को सिंह के साथ इसे लगाने का काम सौंपा गया। 8 अप्रैल 1929 को, सिंह और दत्त ने विजिटर गैलरी से असेंबली के अंदर दो बम फेंके। बम का धुआं हॉल में भर गया और उन्होंने “इंकलाब जिंदाबाद!” के नारे लगाए और पर्चे बिखेरे।

पर्चों में लिखा था कि यह बमबारी केंद्रीय विधानसभा में पेश किए जा रहे व्यापार विवाद और सार्वजनिक सुरक्षा विधेयक और लाला लाजपत राय की मृत्यु का विरोध करने के लिए किया गया था। विस्फोट में कुछ लोग घायल हुए और कोई मौत नहीं हुई। सिंह और दत्त ने दावा किया कि यह कृत्य जानबूझकर किया गया था। योजना के अनुसार, सिंह और दत्त गिरफ्तार हुए।

आरोपियों के बचाव में क्या तर्क दे रहे लोग

कल की घटना की बात की जाए तो आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी दोपहर 1 बजे के आसपास शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा के कक्ष में कूद गए। दोनों ने कैन से पीला धुआं छोड़ा और शर्मा डेस्क के ऊपर से अध्यक्ष के आसन की ओर दौड़ा। इस बीच, संसद के बाहर, नीलम आज़ाद और अमोल शिंदे ने पीला और लाल धुआं दिखाया और “तानाशाही” के खिलाफ नारे लगाए। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि इन लोगों के कृत्य से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। इन लोगों को भी पता था कि वे गिरफ्तार हो जाएंगे। कुछ यूजर्स का कहना है कि आरोपियों का मकसद बेरोजगारी, महंगाई और मणिपुर में हिंसा सहित कुछ मुद्दों की ओर संसद का ध्यान आकर्षित करना था।

आरोपियों के विरोध में तर्क

वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि 94 साल पहले भारत अंग्रेजों का गुलाम था लेकिन आज नहीं है। तब लोकतंत्र और चुनाव उस रूप में नहीं थे जैसे कि आज हैं। आज लोकतंत्र में चुनाव के जरिए जनता अपनी राय रख सकती है और सरकार को जिता या हरा सकती है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी बात रखने का यह तरीका नहीं है जो कि कल किया गया।

बता दें कि जिन चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है उन पर कड़े आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की आपराधिक साजिश और दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। इन सभी से पूछताछ की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here