Charanjit Singh Channi को मिला दो उपमुख्यमंत्रियों का साथ, ओम प्रकाश सोनी और सुखजिंदर सिंह रंधावा को बनाया गया उप मुख्यमंत्री

0
509
Charanjit Singh Channi
Charanjit Singh Channi

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब (Punjab) के नए CM की शपथ ले चुके है। उनके साथ दो उप मुख्यमंत्रियों भी होंगे। ओम प्रकाश सोनी और सुखजिंदर सिंह रंधावा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री हैं। 19 सितंबर, 2021 को वे कैप्टन के इस्तीफे के बाद रविवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। चरणजीत सिंह चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

सुखजिंदर रंधावा को पंजाब का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। वो तीन बार विधायक भी रहे है। 62 वर्षीय श्री रंधावा निवर्तमान जेल एवं सहकारिता मंत्री हैं और गुरदासपुर जिले से हैं। डेरा बाबा नानक सीट से दो बार (2012 और 2017) चुने गए, उन्होंने पार्टी की राज्य इकाई के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया और उनके पिता संतोख सिंह दो बार के अध्यक्ष थे।

कौन है ओम प्रकाश सोनी, जिन्हें बनाया गया उप मुख्यमंत्री

OM SONI
OM PRAKASH SONI

ओम प्रकाश सोनी को पंजाब का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। ओम प्रकाश सोनी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से ताल्लुक रखतें हैं। वह पंजाब विधान सभा के सदस्य हैं और वो अमृतसर सेंट्रल का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख हैं।

ओम प्रकाश सोनी का जन्म 3 जुलाई 1957 को पंजाब के अमृतसर जिले के भिलोवाल पक्का गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम जगत मित्तर सोनी है। उनकी पत्नी का नाम सुमन सोनी है।

सोनी एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में 1997 में अमृतसर पश्चिम से पंजाब विधान सभा के लिए चुने गए थे। 2002 के चुनाव में उन्हें फिर से चुना गया। 2007 में, उन्होंने सफलतापूर्वक कांग्रेस उम्मीदवार अमृतसर पश्चिम के रूप में चुनाव लड़ा। 2012 में, उन्होंने अमृतसर सेंट्रल से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा। सोनी उन 42 कांग्रेस विधायकों में से एक थे, जिन्होंने सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) जल नहर को असंवैधानिक रूप से समाप्त करने के भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

मार्च 2017 में, वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के तरुण चुग को 21,116 मतों के अंतर से हराकर फिर से अमृतसर सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से चुने गए। अप्रैल 2018 में, उन्हें पंजाब का कैबिनेट मंत्री बनाया गया और उन्हें स्कूल शिक्षा विभाग का प्रभार दिया गया।

यह भी पढ़ें: Captain Amarinder Singh के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पर हमलावर हुई BJP, ट्वीट कर लताड़ा

Assembly Election 2022 से पहले Chief Minister Captain Amarinder Singh ने दिया मुफ्त Health Insurance का तोहफा, 15 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

Sukhjinder Singh Randhawa को नहीं मिली CM की गद्दी, बने उपमुख्यमंत्री गांधी परिवार से है पुराना रिश्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here