तेलंगाना में बुर्का पहनी छात्राओं को एग्जाम हॉल में एंट्री से रोका, राज्य गृह मंत्री ने की सेक्युलर पॉलिसी की बात लेकिन बहकी जुबान…

Burqa Controversy: कर्नाटक में बुर्के को लेकर विवाद भले ठंडा पड़ता नजर आ रहा है लेकिन पड़ोसी राज्य तेलंगाना में इसे लेकर माहौल गर्मा गया है।

0
70
Burqa Controversy Hyderabad College
Burqa Controversy Hyderabad College

Burqa Controversy: कर्नाटक में बुर्के को लेकर विवाद भले ठंडा पड़ता नजर आ रहा है लेकिन पड़ोसी राज्य तेलंगाना में इसे लेकर माहौल गर्मा गया है। यहां हैदराबाद के एक कॉलेज में बुर्का पहनकर परीक्षा देने गई छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने से रोकने का मामला सामने आया है। छात्राओं ने आरोप लगाया है कि उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री के लिए बुर्का उतारकर आने के लिए कहा गया। जब उन्होंने इस बात से मना किया तो कॉलेज प्रशासन ने उन्हें परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया। इसके बाद छात्राओं को आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ा और बुर्का उतारने के बाद ही उन्हें एग्जाम में बैठने दिया गया।

बता दें, इस मामले पर तेलंगाना के गृह मंत्री महबूब अली ने एक विवादित बयान दे दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि महिलाओं को छोटे कपड़े नहीं पहनने चाहिए और खुद को ज्यादा से ज्यादा ढककर रखना चाहिए। मंत्री के इस बयान को कई महिला संगठनों ने महिला विरोधी बताते हुए हंगामा कर दिया है।

FotoJet 4 3

Burqa Controversy: क्या है मामला?

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार (16 जून) को हैदराबाद के केवी रंगारेड्डी महिला डिग्री कॉलेज में मुस्लिम छात्राएं बुर्का पहनकर परीक्षा देने आईं, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। छात्राओं ने बताया कि उनपर बुर्का उतारने के लिए दबाव बनाया गया और कहा गया कि एग्जाम हाल में बुर्का पहनकर नहीं जा सकते। आपको अंदर बुर्का उतारकर आना होगा।

Burqa Controversy: बहकी जुबान में क्या बोल गए राज्य गृह मंत्री?

इस मामले पर राज्य के गृह मंत्री महमूद अली का एक बयान एएनआई ने शेयर किया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि “कोई एक हेडमास्टर या स्कूल का प्रिंसिपल ये गलती (बुर्का मना करना) कर रहा होगा लेकिन हमारी जो पॉलिसी है, वो पूरी तरह सेक्युलर पॉलिसी है। इंसान की अपनी जो मर्जी है वो ड्रेस पहन सकता है।

हालांकि इसी दौरान उनकी जुबान बहक गई और वे महिलाओं के छोटे कपड़ों पर कमेंट कर बैठे। उन्होंने कहा, ड्रेस यूरोपियन कल्चर की तरह मत पहनिए, वो अच्छा नहीं है, उससे हालात खराब होते हैं। इस्लामिक या हिंदू संस्कृति के हिसाब से ड्रेस पहनिए, जिसमें ज्यादा हिस्सा कवर होता है।” उन्होनें कहा कि हमें अपने सांस्कृतिक ड्रेस की इज्जत करनी चाहिए। औरतों को खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंत्री ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ एक्शन लेने का भरोसा दिया है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here