Budget 2022: केंद्र का बजट महाभारत के Arjun और Dronacharya के लिए है, Ekalavya के लिए नहीं-Mallikarjun Kharge

0
321
Mallikarjun Kharge
Mallikarjun Kharge

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी 11 बजे संसद में बजट 2022-23 पेश किया। बजट में केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र पर फोकस करते हुए बजट बढ़ा दिया है। शिक्षा क्षेत्र को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गईं हैं। वहीं सरकार ने क्रिप्टो करेंसी पर घोषण की है कि इसकी कमाई का 30 फीसदी सरकार को देना होगा। नागरिकों की सुविधाओं के लिए E-Passport भी जारी किया जाएया। पर देश में बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई पर सरकार ने कोई खास राहत नहीं दी है। ऐसे में विपक्षी पार्टियां केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमलावर हो गई हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि इस बजट में गरीबों के लिए कुछ नहीं है।

Budget 2022: Mallikarjun Kharge का वार

Budget 2022:
Budget 2022:

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार के इस बजट में गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि बजट अर्जुन और द्रोणाचार्य का है। उन्होंने आगे कहा कि ये बजट अमीरों के लिए है। गरीब जनता के हाथ कुछ नहीं आने वाला है। ये बजट महाभारत के अर्जुन और द्रोणाचार्य के लिए है, एकलव्य के लिए नहीं है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, बजट में क्रिप्टो करेंसी का भी जिक्र किया गया है। इसपर देश में कोई कानून नहीं है। यहां तक की इससे पहले क्रिप्टो करेंसी पर चर्चा नहीं की गई है। ये बजट उनके ही दोस्तों को फायदा देने वाला है।

वहीं केंद्रीय बजट को लेकर कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद Rahul Gandhi ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और इसे मध्यम वर्ग, गरीबों, युवाओं, किसानों आदि के लिए बेकार बताया है। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए उन्‍होंने कहा, ”मोदी सरकार का बजट Zero Sum Budget है और इसमें वेतनभोगी वर्ग, मध्यम वर्ग, गरीब और वंचितों, युवाओं, किसानों और एमएसएमई के लिए कुछ भी नहीं है।’

Budget 2022: सबसे ज्यादा बजट पेश करने का रिकॉर्ड

morar

केंद्र सरकार ने 2021-22 बजट 2 फरवीर को 34,83,236 लाख करोड़ का पेश किया था। इस साल केंद्र ने 39.45 लाख करोड़ का पेश किया है। मोदी सरकार का ये 10वां और निर्मला सीतारमण का 4था बजट है। देश के इतिहास में सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम है। मोराराजी देसाई ने 1962-69 के दौरान वित्त मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 10 बजट पेश किए थे, उसके बाद पी चिदंबरम (9), प्रणब मुखर्जी (8), यशवंत सिन्हा (8) और मनमोहन सिंह (6) थे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here