Budget 2022: FICCI President Sanjeev Mehta ने बजट को बताया अच्छा, बोले- यह उद्योग जगत के लिए एक बूस्टर का करेगा काम

0
269
FICCI President Sanjeev Mehta
FICCI President Sanjeev Mehta

Budget 2022: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2022-23 को पेश कर दिया है। केंद्रीय बजट को लेकर FICCI President Sanjeev Mehta ने कहा है कि इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने जो बजट पेश किया है उसे कुल मिलाकर अच्छा कहा जा सकता है और यह उद्योग जगत के लिए एक बूस्टर का काम करेगा। वहीं डिजिटल करेंसी को शुरू करने को लेकर फिक्की प्रेसिडेंट संजीव मेहता ने कहा कि सरकार ने आरबीआई के जरिए जो डिजिटल करेंसी शुरू करने की बात की है उसे अभी हमें समझना पड़ेगा लेकिन भविष्य को देखते हुए यह सरकार का यह कदम अच्छा ही माना जाएगा।

Budget 2022 से नौकरी पेशा को हुई निराशा:Pankaj Jaiswal

बजट को लेकर अर्थशास्त्री Pankaj Jaiswal ने कहा कि इस बजट से नौकरी पेशा करने वाले लोगों को निराशा जरूर हुई है लेकिन अगर इसी दूरगामी प्रभाव के हिसाब से देखा जाए तो यह एक बेहतर बजट है। railway infrastructure में विकास को लेकर हर आम इंसान को इससे लाभ मिल सकेगा।

पंकज जयसवाल ने यह भी कहा कि क्रिप्टो करेंसी को इनकम टैक्स के दायरे में लाने से सरकार की इनकम होगी। सरकार ने एक अभिभावक के हिसाब से ही बजट का प्रावधान किया है। सामने-सामने तौर पर देखने से जरूर लगेगा कि रियायतें नहीं मिली लेकिन विकास का प्रभाव हर किसी पर पड़ेगा जिससे economy को मजबूती मिलेगी। कॉर्पोरेट गेन टैक्स में रियायत की उम्मीद थी।

Union Budget 2022 की 7 बातें

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2022-23 को पेश कर दिया है। वित्त मंत्री ने रेलवे के क्षेत्र, स्‍वास्‍थ्‍य, जल, क्रिप्‍टोकरेंसी, Blockchain, कृषि के क्षेत्र,केन-बेतवा लिंक परियोजना और आदि को लेकर घोषणा की है।

Budget 2022
Budget 2022
  • Union Budget 2022: हर घर नल से जल का कवरेज 8.7 करोड़ है, जिसमें से 5.5 करोड़ घरों को पिछले 2 वर्षों में ही नल का पानी उपलब्ध कराया गया था। इस योजना के लिए वर्ष 2022-23 में 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • Union Budget 2022: वर्ष 2022-23 में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घरों के निर्माण को पूरा करने के लिए 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • Union Budget 2022: पीएम ई विद्या के ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा। यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।
nirmala sitharaman
  • उद्यम, ई-श्रम, एनसीएस और असीम पोर्टल आपस में जुड़ेंगे और अब ये लाइव ऑर्गेनिक डेटाबेस के साथ काम करने वाले प्लेटफॉर्म होंगे, इनसे क्रेडिट सुविधाएं बढ़ेंगी जो कि उद्यमिता के लिए संभावनाएं बनेंगी।
  • पांच नदी लिंक क्रमश: दमनगंगा-पिंजल, तापी-नर्मदा, गोदावरी-कृष्णा, कृष्णा-पेन्नार और पेन्नार-कावेरी के लिए ड्राफ्ट डीपीआर को अंतिम रूप दिया गया है। 44,605 करोड़ रुपये के केन-बेतवा लिंक परियोजना का कार्यान्वयन किसानों और स्थानीय आबादी को सिंचाई, खेती और आजीविका की सुविधा प्रदान करने वाली 9 लाख हेक्टेयर से अधिक किसानों की भूमि की सिंचाई के लिए किया जाएगा।
  • रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार करेगा। स्थानीय उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला में मदद के लिए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ होगा।
  • 2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई 25,000 किमी तक बढ़ाई जाएगी, हाईवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। पीएम गतिशक्ति योजना के तहत मास्टरप्लान में आर्थिक परिवर्तन, निर्बाध मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स दक्षता के लिए 7 इंजन शामिल होंगे।
Budget 2022
Budget 2022

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here