Amit Khare बने PM Modi के सलाहकार, चारा घोटाला उजागर करने वालों में थी अहम भूमिका

0
340
Amit Khare appointed advisor to PM Modi

सूचना और प्रसारण (I&B) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के पूर्व सचिव Amit Khare को आज मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। अमित खरे 1985 बैच के IAS अधिकारी थे। अमित खरे 30 सितंबर को उच्च शिक्षा के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

अमित खरे की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को बनाने में मुख्‍य भूमिका मानी जाती है। उन्होंने डिजिटल मीडिया नियमों से संबंधित I &B मंत्रालय में महत्वपूर्ण बदलाव लाने में भी अहम भूमिका निभाई।

Appointments Committee of the Cabinet की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री अमित खरे, आईएएस (सेवानिवृत्त) (झारखण्‍ड: 1985) को प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में और भारत सरकार के सचिव के पद के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दी है। उन्‍हें contract basis पर और अन्य सामान्य नियमों और शर्तों के अनुरूप जैसा कि भारत सरकार में सचिव स्तर के पुनर्नियुक्त अधिकारियों के मामले में लागू होता है, अगले आदेश तक शुरू में दो साल की अवधि के लिए नियुक्‍त किया गया है।

कौन हैं अमित खरे?

अमित खरे का जन्म 1961 में एक कायस्‍थ परिवार में हुआ था और उन्होंने 1977 में केंद्रीय विद्यालय हिनू से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और फिर सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से ऑनर्स के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उनके एक बड़े भाई अतुल खरे भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है। खरे को बिहार के बहुचर्चित 940 करोड़ रुपये के चारा घोटाले को उजागर करने में उनकी भूमिका के लिए भी जाना जाता है। चारा घोटाला में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को जेल जाना पड़ा।

यह भी पढ़ें : PM Narendra Modi ने दी 35 PSA Oxygen Plants की सौगात, हर जिले में लगाए जाने का लक्ष्य

PM Narendra Modi को गुजरात दंगा में क्लीन चिट के खिलाफ अर्जी, 26 अक्टूबर को होगी सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here