Parliament Blacklisted Word: क्या कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी चाहते हैं संसद में हो असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल, दिया ये बयान…

अब संसद के दोनों सदनों में बहस में भाग लेने के दौरान सदस्य, जुमलाजीवी, बैलबुद्धि सांसद, शकुनि, जयचंद, लॉलीपॉप, चांडाल चौकड़ी, पिट्ठू जैसे शब्दों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे शब्दों का प्रयोग गलत आचरण माना जाएगा और ऐसे शब्द संसदीय कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे।

0
215
Parliament Blacklisted Word: अधीर रंजन चौधरी
Parliament Blacklisted Word: अधीर रंजन चौधरी

Parliament Blacklisted Word: विपक्षी दलों ने संसद में कुछ शब्दों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की कड़ी आलोचना की है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज वे कह रहे हैं कि कुछ शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। कल वे हमें भगवा पोशाक में परिसर में प्रवेश करने के लिए कहेंगे। संसद में हमारी एक नियम समिति है। वे इस तरह के नियम लाकर दूसरा गणतंत्र बना रहे हैं।

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी के सदस्य वही बोलेंगे जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय जीवन में इस्तेमाल किए थे। हम उन्हें बताएंगे कि उन्होंने बहस में किन शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने खुद इन शब्दों का इस्तेमाल किया है… उन्हें यह गलत क्यों लगता है?

Mallikarjun Kharge
Mallikarjun Kharge

Parliament Blacklisted Word: इन शब्दों पर पाबंदी

बता दें कि लोकसभा सचिवालय ने “असंसदीय शब्द 2021” शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों और वाक्यों का एक नया संकलन तैयार किया है जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है। संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले सदस्यों के उपयोग के लिए जारी इस संकलन में वे शब्द या वाक्य शामिल हैं जिन्हें लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं में वर्ष 2021 में असंसदीय घोषित किया गया था।

Parliament Blacklisted Word
Parliament Blacklisted Word

इस संकलन के मुताबिक, अब संसद के दोनों सदनों में बहस में भाग लेने के दौरान सदस्य, जुमलाजीवी, बैलबुद्धि सांसद, शकुनि, जयचंद, लॉलीपॉप, चांडाल चौकड़ी, पिट्ठू जैसे शब्दों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे शब्दों का प्रयोग गलत आचरण माना जाएगा और ऐसे शब्द संसदीय कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं कुर्सी पर आरोप लगाने वाले कुछ वाक्यों को भी असंसदीय अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है। इसमें ‘तुम मेरा समय बर्बाद कर रहे हो’, ‘तुम हमारा गला घोंट दो’, ‘तुमने कुर्सी को कमजोर कर दिया’, ‘यह कुर्सी अपने सदस्यों की रक्षा नहीं कर सकती’ जैसे वाक्य शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here