Adani Group को मिला Ganga Expressway का प्रोजेक्‍ट, पहले चरण में बनेगा 464 KM का रास्ता

0
444
Adani wilmer

Adani Group को उत्तर प्रदेश में Ganga Expressway के पहले चरण का काम मिला है। अड़ानी समूह बदायूँ से प्रयागराज के बीच पहले चरण में 464 किलोमीटर का रास्ता बनाएगा। यह पूरा 17 हज़ार करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट होगा। गौरतलब है कि पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने पिछले शनिवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में 36 हजार 230 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ की आधारशिला रखी थी।

गंगा एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे होगा। यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इसके शिलान्यास को बीजेपी की चुनावी तैयारियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। गंगा एक्सप्रेस वे ज्‍यादातर पश्चिमी यूपी के क्षेत्रों को कवर करेगा। पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन का प्रभाव पड़ा है। इस विकास परियोजना से उन लोगों को साधा जा सकता है क्‍योंकि इससे किसानों को बहुत फायदा मिलेगा।

Ganga Expressway
Ganga Expressway

यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा Ganga Expressway

यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों से होकर गुजर रहा है। आपको बता दें कि प्रयागराज से मेरठ के बीच 594 किमी लंबा Ganga Expressway न सिर्फ पूरब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दूरी को कम करेगा बल्कि कई राज्यों को भी उत्तर प्रदेश के करीब लाएगा। इसका फायदा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अलावा हरियाणा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों को मिलेगा।

पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी के 12 जिलों से गुजरने वाले इस एक्सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक गलियारे से लेकर कई अन्य आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। खास बात यह है कि इस एक्सप्रेस-वे के बहाने बीजेपी आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रुहेलखंड और अवध के साथ पश्चिम यूपी की कुल 70 से अधिक विधानसभा सीटों को भी विकास के नाम पर साधना चाहती है।

संबंधित खबर… PM Modi ने यूपी के शाहजहांपुर में Ganga Expressway का किया शिलान्यास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here