World Hypertension Day 2022: Healthy Diet और योग से रहें तनावमुक्‍त,ब्‍लडप्रेशर रहेगा नियंत्रण में

World Hypertension Day 2022: 17 मई को पूरा विश्‍व वर्ल्‍ड हाइपरटेंशन डे मनाने जा रहा है।वर्ल्‍ड हेल्‍थ आर्गेनाइजेशन की ओर से कराए गए सर्वे में इस बात की पुष्टि की है कि हर दस में चार लोग हाइपरटेंशन की बीमारी से ग्रसित हैं।

0
189
World Hypertension Day 2022
World Hypertension Day 2022: क्यूं मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, और कैसे करें इससे अपना बचाव

World Hypertension Day 2022: भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव और अनियमित दिनचर्या। इन सबका सीधा असर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है।17 मई को पूरा विश्‍व वर्ल्‍ड हाइपरटेंशन डे मनाने जा रहा है।वर्ल्‍ड हेल्‍थ आर्गेनाइजेशन की ओर से कराए सर्वे में इस बात की पुष्टि की है कि हर दस में चार लोग हाइपरटेंशन की बीमारी से ग्रसित हैं। आखिर हाइपरटेंशन या हाईब्‍लड प्रेशर किस मर्ज का नाम है, इसके कारण, लक्षण और निवारण के बारे में जानिये सबकुछ।

high BP
World Hypertension Day 2022

World Hypertension Day 2022: साइलेंट किलर के खतरे से कराया जाता है अवगत

World Hypertension Day 2022
World Hypertension Day 2022

हाइपरटेंशन का सबसे ज्‍यादा खतरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखने को मिलता है। डब्‍ल्‍यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में हाइपरटेंशन के शिकार करीब 18 से 50 आयुवर्ग के लोग हैं।कई स्वास्थ्य जटिलताएं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डिमेंशिया, क्रोनिक किडनी रोग हो सकते हैं। हाइपरटेंशन से जूझने वाले आमतौर पर इनसे अवगत नहीं होते हैं क्योंकि इस बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने का कोई विशेष लक्षण नहीं है।

यही वजह है कि लोगों के बीच हर साल जागरूकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है। आज के दिन कई कार्यक्रमों के जरिए ‘साइलेंट किलर’ से लोगों को अवगत कराया जाता है और बताया जाता है कि उसे काबू और रोकथाम करना मुश्किल नहीं है. मोटापा, निष्क्रिय जीवनशैली, खराब खानपान की आदतें, तनाव युवाओं में हाइपरटेंशन होने की प्रमुख वजहें हैं।

World Hypertension Day 2022: इस साल क्‍या होगी हाइपरटेंशन की थीम ?

वर्ष 2013 से लेकर 2018 तक वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस की थीम ‘अपनी संख्या को जानें’ रहा है, लेकिन वर्ष 2021 का थीम ‘अपने ब्लड प्रेशर को नापें, उसे काबू करें, दीर्घायु बनें!’ है। इसका उद्देश्य विशेष तौर पर निम्न से मध्यम आमदनी वाले इलाकों में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और वास्तविक ब्लड प्रेशर माप के तरीकों को बढ़ावा देना है।

World Hypertension Day 2022: कैसे करें हाइपरटेंशन को नियंत्रित?

आजकल व्‍यस्‍तता कामकाज की हो या घर की। दिनभर इंसान सोचने और तनाव करने पर दिमाग पर जोर डालता है। ऐसे में गुस्‍सा आना स्‍वाभाविक है। डॉक्‍टर्स का कहना है कि इस पर नियंत्रण करना बेहद जरूरी है। ऐसे में बहुत जरूरी है‍ कि भागदौड़ भरी जिंदगी के बीचकुछ पल अपने लिएं निकालें।

यानी योग, जुंबा, पीटी और सैर करने से हाइपरटेंशन के मरीजों को बहुत राहत मिलती है। रोजाना की जिंदगी के बीच कुछ पल योग एवं ध्‍यान करने में बिताएं। इससे शारीरिक और मानसिक शांति मिलेगी। बीपी भी नियंत्रित रहता है।

इन आदतों को अपनी जिंदगी में करें शुमार, दूर होगा तनाव

high BP 3

सुखी और निरोगी जीवन के लिए बेहद जरूरी है कि हर व्‍यक्ति में कुछ ऐसे टिप्‍स अपनाए जो आपको तनावमुक्‍त रखने के साथ एनर्जीटिक भी रखे। इसी क्रम में नीचे दिए गए प्‍वाइंटस को भी फॉलो किया जा सकता है।
धूम्रपान को कहें ना- धूम्रपान करने से फेफड़ों के साथ शरीर के अन्‍य भागों को भी प्रभावित किया जाता है। जानकारी के अनुसार सिगरेट खत्म करने के बाद अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर कई मिनट के लिए बढ़ जाता है।अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए तंबाकू के सभी प्रकार से परहेज करें।

high BP 4

शराब न पिएं– बहुत ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल अस्वस्थ लेवल तक ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। एक बैठक में तीन ड्रिंक्स से ज्यादा पीना स्थायी रूप से आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. अगर आपको पहले से हाई ब्ल्ड प्रेशर की बीमारी है, तो अल्कोहल के इस्तेमाल से बचें।
व्यायाम- एक अनुसंधान के अनुसार सक्रिय जीवनशैली आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को औसत 4 से 9 mm Hg कम करने में मदद कर सकती है।

व्यायाम स्वस्थ वजन बहाल रखने में आपकी मदद करता है।जिसके नतीजे में ब्लड प्रेशर काबू करने में मदद मिलती है. हालांकि, ये जरूरी है कि नियमित तौर पर व्यायाम किया जाए. महामारी के दौर में घर पर रहते हुए योग, टहलना, जुंबा डांस किया जा सकता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here