Tea, Coffee, Milk से लेकर Fruits तक गलत समय पर लेने से हो सकता है नुकसान, लेने का सही समय जानिए Nutritionist से

0
384
हर कोई अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी (Coffee) या चाय (Tea) से करता है, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल (Nutritionist Namami Agarwal) कहती हैं कि सुबह सबसे पहले इसका सेवन एक हेल्दी आदत नहीं है।

हर कोई अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी (Coffee) या चाय (Tea) से करता है, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल (Nutritionist Namami Agarwal) कहती हैं कि सुबह सबसे पहले इसका सेवन एक हेल्दी आदत नहीं है। इंस्टाग्राम पर नमामी ने कुछ खाद्य पदार्थों और उनके पोषण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छे समय का उल्लेख किया।

खाली पेट चाय, कॉफी लेने से नींद होती है प्रभावित

चाय और कॉफी दोनों ही ऐसे पेय पदार्थ हैं, जिनके बिना हम काम पर अपने दिन के बारे में सोच भी नहीं सकते, लेकिन इन्हें सही समय पर न लेने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है और आपकी नींद का चक्र (Sleeping Cycle)बाधित हो सकता है। इसलिए सही समय का पालन करें।

रात में लें दूध

सुबह चाय या कॉफी लेने से मनसिक और शारीरिक रूप लोग जगा हुआ महसूस करते हैं , क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है, लेकिन याद रखें कि सुबह सबसे पहले चाय/कॉफी लेना स्वास्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। वहीं दूध का सेवन रात में सबसे अच्छा हैं, क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, यह एक एमिनो एसिड है जो नींद की गुणवत्ता में मदद करता है और शांतिपूर्ण नींद आती है ।

ठीक इसी तरह सुबह में सेब का सेवन सबसे अच्छा होता है, क्योंकि वे चयापचय को बढ़ावा देते हैं, जबकि चेरी जिसमें मेलाटोनिन होता है, नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है, इसे रात में खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here