Kidney को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो इन आदतों को कहें ‘ना’

कोई भी दवा चिकित्सीय सलाह के बाद ही लें।

0
201
Kidney
Kidney

Kidney की मदद से ही हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों का बाहर निकलना होता है। यदि हमारा किडनी ही स्वस्थ न हो, तो तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है। यानी आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपकी किडनी का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आइए हम आपको यहां कुछ ऐसी आदतों से परिचय कराते हैं, जिनसे जाने-अनजाने में आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन आदतों को ‘ना’ कहना होगा।

Kidney
Kidney

Kidney: अच्छी नींद न ले पाना

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अच्छी और पर्याप्त नींद भी नहीं ले पाते हैं। इससे उनकी किडनी पर भी असर पड़ता है। बता दें कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको पर्याप्त या यूं कहें कि गहरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है। आप इसके लिए अपने स्लीपिंग पैटर्न को सही कर सकते हैं। 24 घंटे में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

बेवजह दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें थोड़ी सा भी दर्द होने पर दर्द की दवाइयां ले लेते हैं। वे इसे बिना चिकित्सीय सलाह के भी लेते रहते हैं। बता दें कि बिना डॉक्टर की सलाह के अगर आप दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपकी किडनी डैमेज हो सकती है। इससे अपने आप को बचाएं और कोई भी दवा चिकित्सीय सलाह के बाद ही लें।

पर्याप्त रूप से पानी न पीना

कहा गया है कि “जल ही जीवन है।” लोग यह भी कहते हैं कि “जल है तो कल है” बता दें कि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से किडनी में स्टोन होने का डर होता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को डाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आवश्यक है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

धूम्रपान और शराब का सेवन

वैसे तो हेल्थ के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन करना गलत माना गया है। लेकिन, लोग मानते हैं कहां? आपको बता दें कि धूम्रपान और शराब का सेवन, आपकी किडनी के लिए भी अच्छा नहीं है। इससे आपकी किडनी डैमेज हो सकती है। मालूम हो कि अधिक धूम्रपान का सेवन करने से यूरिन में प्रोटीन की संभावना होती है, जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है।

अधिक मीट खाना

कई लोग ऐसे होते हैं, जो अधिक मीट खाते हैं। उनका मानना होता है कि इससे कोई बुरा असर नहीं होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि अधिक मीट खाने से ब्लड में उच्च मात्रा में एसिड उत्पन्न होता है। यह आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो मीट का अधिक सेवन करने से बचें। इन सभी के अलावा आपको ज्यादा चीनी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन, लंबे समय तक कहीं बैठना आदि से भी परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः

क्यों Eating Disorders का शिकार हो रहे लोग? जानें इसके लक्षण और उपचार

Menstrual Cycle and Covid 19 Vaccine: क्या COVID-19 का टीका पीरियड्स को प्रभावित करता है? रिसर्च में हुए कई खुलासे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here