Khosta-2 Virus: रूसी चमगादड़ों में पाया गया नया COVID जैसा वायरस, इंसानों को कर सकता है संक्रमित

शोधकर्ताओं ने पाया कि वायरस से स्पाइक, खोस्ता -2, समान प्रवेश तंत्र का उपयोग करके मानव के कोशिकाओं को संक्रमित कर सकता है।

0
134
Khosta-2 Virus
Khosta-2 Virus

Khosta-2 Virus: वैज्ञानिकों ने रूसी चमगादड़ों में SARS-CoV-2 जैसे वायरस पर एक नया रूप खोजा है। यह नए प्रकार का बैट वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है और वर्तमान में उपलब्ध COVID टीकों के लिए प्रतिरोधी है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के पॉल एलन स्कूल फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि SARS-CoV-2 जैसा वायरस – खोस्ता -2 – मानव कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है। इस वायरस की खोज सबसे पहले वैज्ञानिकों ने 2020 में की थी। हालांकि, उस समय वैज्ञानिकों ने यह नहीं सोचा था कि यह संक्रमण इंसानों के लिए कोई खतरा पैदा कर सकता है।

COVID
COVID

Khosta-2 Virus: रिसर्च में क्या पाया गया?

शोधकर्ताओं ने पाया कि वायरस से स्पाइक, खोस्ता -2, समान प्रवेश तंत्र का उपयोग करके मानव के कोशिकाओं को संक्रमित कर सकता है। खोस्ता-2 वायरस उसी श्रेणी का है, जिस श्रेणी का कोरोनावायरस SARS-CoV-2 है। SARS-CoV-2, COVID-19 के पीछे का सरबेकोवायरस, एक पशु स्रोत से क्रॉस-प्रजाति संचरण के बाद मानव आबादी में उभरा। रूस में चमगादड़ों में पाया जाने वाला खोस्ता-2 वायरस वैज्ञानिकों के मुताबिक इंसानों को संक्रमित कर सकता है। खोस्ता -2 वायरस वर्तमान COVID टीकों के लिए प्रतिरोधी है। इसका मतलब है कि उपलब्ध COVID टीके खोस्ता -2 वायरस को कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here