International Yoga Day 2022: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्या होगा खास? आयुष मंत्रालय ने चुनी ये थीम

International Yoga Day 2022: इस साल आयुष मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 'योगा फॉर ह्यूमैनिटी'(Yoga For Humanity) थीम चुनी गई है। जिसका मतलब ही है मानवता के लिए योग।

0
307
YOGA DAY
International Yoga Day 2022:क्या है इस बार योग दिवस पर खास

International Yoga Day 2022: योग हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा बताया जाता है। जिसके चलते योग के महत्व को बताने और इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल International Yoga Day`मनाया जाता है। हर साल की भांति इस बार भी दुनियाभर में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

cats 44

आपको बता दें कि इस साल 21 जून के दिन यानी मंगलवार को 8वां अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। गौरतलब है कि योग दिवस के दिन दुनियाभर के लोग इकट्ठा होकर जगह-जगह योग दिवस मनाते हैं। जगह -जगह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ।

cats 45

Yoga Day का इतिहास

अगर योग दिवस (YOGA DAY) के इतिहास की बात करें तो 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद साल 2015 में 21 जून को दुनियाभर में योग दिवस मनाया गया और ये सिलसिला अभी तक जारी है।

इस बार क्या होगा Yoga Day पर खास

इस साल आयुष मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी'(Yoga For Humanity) थीम चुनी गई है। जिसका मतलब ही है मानवता के लिए योग। आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) के अनुसार, बहुत सोच-विचार के बाद ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ को इस साल की थीम चुना गया है। इस साल इसी थीम को ध्यान में रखते हुए पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाएगा।

cats 48
YOGA DAY

क्या हैं योग करने के महत्व?

जानकारों के मुताबिक, योग आपको शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रखता है। योग से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जानकारों के मुताबिक, प्रतिदिन योग करने से शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर रहती हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here