होम पर्यावरण Environment: पर्यावरण से है इनका अटूट रिश्‍ता, सागौन के पौधे लगाने से...

Environment: पर्यावरण से है इनका अटूट रिश्‍ता, सागौन के पौधे लगाने से लेकर इनके पत्‍तों से बनी छाता करते हैं इस्‍तेमाल

Environment: झारखंड में रहने वाले जोहार आदिवासी समुदाय के लोग पौधे लगाने के साथ उनके रखरखाव पर ध्‍यान रखते हैं। इतना ही नहीं इस पेड़ की लकड़ी से लेकर पत्‍ते की उपयोगिता भी भली-भांति जानते हैं।

Environment: मार्केट में एक से बढ़कर स्‍टाइलिश और खास छाताएं मौजूद हैं।बावजूद इसके देश में एक तबका ऐसे लोगों का भी है, जिनके पास आज भी बारिश से बचाव का कोई साधन नहीं है।लिहाजा वे प्रकृति के सहारे ही खुद को बारिश से बचाते हैं। झारखंड में रहने वाले जोहार आदिवासी समुदाय के लोग पौधे लगाने के साथ उनके रखरखाव पर ध्‍यान रखते हैं। इतना ही नहीं इस पेड़ की लकड़ी से लेकर पत्‍ते की उपयोगिता भी भली-भांति जानते हैं।

सागौन के पत्‍तों से बनी एक खास प्रकार की प्राकृतिक छाता का इस्‍तेमाल करते हैं। जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे। इनके पर्यावरण प्रेम और अधिक से अधिक लोगों तक पौधे लगाने के संदेश को देखकर यहां के मुख्‍यमंत्री तक सराह चुके हैं।

Environment: Leaves of tree Sagon.

Environment: पीढ़ी दर पीढ़ी पुरखों से सीखी खास कला

इसे सागौन और सागवान दोनों की नामों से पुकारा जाता है।आज भी यहां का आदिवासी समुदाय इसके पत्तों का छाते के तौर पर इस्तेमाल करता है। ज्यादातर इस तरह के प्राकृतिक छाते बुजुर्गो के पास देखने को मिल जाते हैं।आदिवासी समुदाय के पास ऐसी कई चीजों के ज्ञान का है। यह कला उन्‍होंने कहीं डिग्री लेकर नहीं बल्कि सदियों से पीढ़ी दर पीढ़ी अपने पुरखों से हासिल की है।

Environment: सागवान है खास रिश्‍ता
वर्तमान में जिसे हम झारखंड राज्य कहते हैं वो बिहार राज्य के दक्षिण में छोटा-नागपुर पठार का हिस्सा है। तत्कालीन अविभाजित बिहार के इसी झारखंड में सत्तर के दशक में झारखंड आंदोलन काफी प्रसिद्ध हुआ था। बहुत कम लोग जानते होंगे कि यह झारखंड आंदोलन दो प्रकार के झाड़ों के झगड़े से पैदा हुआ था।इनमें से एक झाड़ था- आदिवासियों का प्रिय साल, तो दूसरा था-सागवान, जो व्यापारियों की पसंद का झाड़ था।

Environment: Sagon Tree.

झारखंड वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आदिवासी और जंगल का रिश्ता खून के रिश्ते से भी ज्यादा गहरा होता है। अंग्रेजों के जमाने से ही वन संपदाओं पर औपनिवेशिक शासकों ने पूरा कब्जा जमा लिया था। ये सिलसिला वन अधिकार कानून के आने के पूर्व तक कायम रहा। बावजूद इसके यहां के लोगों ने पर्यावरण के प्रति अपनी ममता से मुंह नहीं मोड़ा। इसी का नतीजा है कि आज भी प्रकृति इन्‍हें अनेक ऐसे उपहार देती है।जिसका महत्‍व वे
बखूबी समझते हैं।

Environment: आइये जानें सागवान के बारे में बहुत कुछ

सागवान कहें या सागौन इसके अलावा अंग्रेजी में इसे टीक के नाम से भी जाना जाता है। ये पेड़ सबसे ज्‍यादा अपनी लकड़ी और उसकी मजबूती के लिए जाना जाता है। संस्‍कृ‍त में शाक के नाम से प्रसिद्ध ये पेड़ सदाहरित वनों में पाए जाने के कारण सदैव हराभरा रहता है।आमतौर पर इसकी लंबाई 30-40 मीटर यानी करीब 90 से 120 फीट के पास होती है। इस पेड़ की पत्तियां हरे रंग में अंडाकार और बड़ी होती हैं। करीब 25 वर्ष की आयु वाले इस पेड़ को झारखंड, मध्‍यप्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और तमिलनाडु में पाया जाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, शिवसेना पर कंट्रोल के लिए बागी विधायकों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। जानकारी अनुसार एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के कैंप में शिवसेना के 33 विधायक थे।

UP News: अयोध्या में 3 साल का बच्चा हुआ चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखा चोर

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में बच्चा चोरी होने की सूचना के बाद पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। सीसीटीवी में एक शख्स बच्चे को अपने साथ ले जाते हुए दिख रहा है।

By-Polls Result: रामपुर से भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी तो आजमगढ़ से जीते ‘निरहुआ’, जानें और सीटों का क्या है हाल?

By-Polls Result: उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट रामपुर के लिए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए गए, जिसमें भाजपा उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम राजा के खिलाफ 40 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी, गुवाहाटी पहुंचकर थामा शिंदे गुट का हाथ

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के एक और मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी में बागी विधायकों में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here