Salman Khan Birthday: 58 साल के हुए बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान, इस फिल्म से बदली थी सलमान खान की किस्मत…

0
64

Salman Khan Birthday: बॉलीवुड के ‘भाईजान’ यानी सलमान खान को किसी पहचान की जरुरत नहीं है। उन्होंने अपनी काबिलियत और जबरदस्त एक्टिंग से ऑडियंस के दिल में ऐसी जगह बनाई है कि उन्हें रिप्लेस कर पाना लगभग नामुमकिन है।

Salman Khan Birthday: बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान 58 साल के हो गए है। इस मौके पर उनके फैंस उन्हें सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। मैंने प्यार किया से अपने करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर सलमान खान को हर पीढ़ी के लोग पसंद करते हैं। तीन दशक से ज्यादा सिनेमाघरों में बिता चुके सलमान खान जैसा स्टारडम कम कलाकारों को ही नसीब होता है। पर्दे पर अपने रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर सलमान ने जमकर एक्शन भी किया है। उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचाती रही हैं। मगर मैंने प्यार किया की सफलता के बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा..

salman 2
Salman Khan

फिल्म के पहले क्या काम करते थे सलमान

सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर, 1965 को हुआ था। सलमान को पूरी दुनिया सलमान खान के नाम से जानती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। उनके पिता फिल्मी बैकग्राउंड से थे। फिल्म के अलावा वे लोगों के लिए Being Human फाउंडेशन चला रहे हैं। एक्टिंग से पहले सलमान खान ने असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में भी काम किया था।

‘मैंने प्यार किया’ सलमान खान की दूसरी फिल्म

साल 1989 में निर्देशक सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी ‘मैंने प्यार किया’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। कई लोगों का मानना है कि ये फिल्म सलमान खान की हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म है। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। दरअसल सलमान की पहली फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ है। 1988 में रेखा और फारुख शेख की इस मूवी में एक्टर ने साइड रोल प्ले किया था।

खुद के दम पर बनाई इंडस्ट्री में पहचान

मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्में सलमान खान के पिता सलीम खान एक फेमस राइटर हैं और उनकी पूरी फैमिली फिल्म इंडस्ट्री के बेहद करीब है। लेकिन ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि एक्टर सलमान खान ने बॉलीवुड में एंट्री अपने दम पर की थी। फिल्म Biwi Ho Toh Aisi से करियर की शुरुआत करने के बाद सलमान खान ने कुछ टाइम तक काम नहीं किया था फिर उन्हें सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में रोमंटिक सीन करने के बाद काफी पॉपुलरिटी हासिल हुई।

salman 1
Salman Khan

बॉक्स ऑफिस पर ‘मैंने प्यार किया’ ने मचाया धमाल

राजश्री बैनर तले बनी ‘मैंने प्यार किया’ सिर्फ सलमान खान के करियर की नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की सबसे सफल मूवी में से एक है। इस लव स्टोरी ड्रामा फिल्म को दर्शकों ने बेशुमार प्यार दिया।’मैंने प्यार किया’ साल 1989 की बॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में टॉप पायदान पर रही।

एक साथ मिले इतने फिल्मफेयर अवॉर्ड

साल 1990 में 35वें फिल्मफेयर अवॉर्ड के दौरान सलमान खान की ‘मैंने प्यार किया’ ने कामयाबी का परचम लहराया। इस साल 6 अलग-अलग कैटेगरी में ‘मैंने प्यार किया’ ने जीत हासिल की जिनमें बेस्ट फीमेल डेब्यू, बेस्ट मेल डेब्यू, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, बेस्ट गीतकार, बेस्ट फिल्म, और बेस्ट मेल सिंगर कैटेगरी शामिल रहीं।

सलमान खान नहीं थे पहली पसंद

‘मैंने प्यार किया’ सलमान खान के फिल्मी करियर की सबसे शानदार फिल्म में से एक है। लेकिन क्या आपको ये मालूम हो कि इस फिल्म के लिए सलमान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। सलमान खान से पहले एक्टर पीयूष मिश्रा और विंदू दारा सिंह को ‘मैंने प्यार किया’ का ऑफर मिला, लेकिन किसी वजह से ये दोनों इस फिल्म को नहीं कर पाए और फिर सलमान के हाथ ये फिल्म लगी और एक मिसाल बन गई।

salman 3
Salman Khan

सलमान खान की बनी जोड़ी सूरज बड़जात्या के साथ

‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से सूरज बड़जात्या ने बतौर डायरेक्टर हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। इस फिल्म से ही सलमान खान और सूरज बड़जात्या की जोड़ी बनी। इन दोनों ने मिलकर हिंदी सिनेमा में एक से एक शानदार फिल्म की हैं। जिनमें ‘मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं और प्रेम रतन धन पायो’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के नाम शामिल हैं।

‘मैंने प्यार किया’ की अपार सफलता के बाद सलमान खान रातों-रात हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए। इस फिल्म की कामयाबी का खुमार सलमान पर कुछ इस कदर चढ़ा कि उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। सूरज बड़जात्या की इस ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर के बाद सलमान खान ने अगले 5 साल में लगातार 4 और हिट फिल्में दीं। जिनमें ‘बागी, सनम बेवफा, साजन और हम आपके हैं कौन’ जैसी मूवीज के नाम शामिल हैं।

सलमान खान का करियर

सलमान खान ने अपनी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों की बौछार की है और उन्हें उनकी जबरदस्त एक्टिंग के लिए खूब सराहा जाता है। लेकिन ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि दबंग खान सिर्फ एक्टिंग में ही माहिर नहीं हैं बल्कि उन्हें अपनी फिटनेस के अलावा खाली समय में पेंटिंग करने का भी शौक है। साथ ही कई बार सलमान को फोटोग्राफी करते हुए भी देखा गया है। सलमान खान के वर्क फ्रंट की बात करें तो हाल ही में फिल्म ‘टाइगर 3’ से उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था।

यह भी पढ़ें:

Raha Kapoor Face Reveal : Ranbir-Alia की लाडली राहा कपूर का चेहरा हुआ रिवील, नीली आंखों ने लूटा सबका दिल; फैंस ने कहा- ‘बेबी ऋषि कपूर’

Animal On OTT : Netflix पर रिलीज से पहले ‘एनिमल’ को मिला तगड़ा झटका, नहीं रिलीज होगा फिल्म का अनकट वर्जन! जानें क्या है पूरा मामला…   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here