बाल कलाकार के रूप में शुरू किया था फिल्मी करियर, जानें Farida Jalal कैसे बन गई Bollywood की ‘मां’

0
420
Farida Jalal
Farida Jalal

Farida Jalal: भारतीय सिनेमा में हर तरह के किरदार निभाकर फरीदा जलाल अपनी अलग पहचान बनाई है। अभिनेत्री ने 1960 के दशक में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी फिल्मी यात्रा शुरू की थी। बता दें कि फरीदा के करियर की सबसे हिट फिल्मों में से एक ने 1969 में बनी आराधना है। इस फिल्म में फरिदा जलाल के साथ राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर ने भी अभिनय किया है। लगभग पचास वर्षों के फिल्मी करियर में, जलाल ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

मातृ भूमिका निभाने वाली घरेलू नाम बन गई Farida Jalal

बता दें कि फरीदा जलाला ने 1973 की फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर की मानसिक रूप से विकलांग प्रेमिका की भूमिका निभाई थी। यह अभिनेत्री के करियर के सबसे बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक माना जाता था। उन्होंने ये जो है जिंदगी (1984), देख भाई देख (1993), और जीनी और जुजू (2013) जैसे लोकप्रिय दैनिक धारावाहिकों में भी अभिनय किया है। 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में फरीदा मजबूत महिला पात्रों और कई मातृ भूमिकाओं को निभाने के लिए एक घरेलू नाम बन गई। लगभग स्वतंत्र सिनेमा में अपनी भूमिकाओं और मुख्यधारा की बॉलीवुड प्रस्तुतियों में सहायक काम के लिए जानी जाने वाली जलाल को चार फिल्मफेयर अवार्ड और दो बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड्स मिला है।

download 4 8
Farida Jalal

तकदीर फिल्म से की करियर की शुरूआत

जलाल ने अपने करियर की शुरुआत तकदीर (1967) से की थी। उन्होंने 1970 और 80 के दशक की शुरुआत में कई फिल्मों में प्रमुख और सहायक भूमिकाएं निभाईं। उन्हें पारस (1971), मेंहदी (1991) और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में उनकी भूमिकाओं के लिए व्यापक रूप से याद किया जाता है, इन सभी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है। बता दें कि फरीदा ने मैमो (1994) में अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी जीता है। उन्होंने ए ग्रैन प्लान (2012) में अपनी भूमिका के लिए 2012 हार्लेम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

Farida Jalal अभिनित 5 बेहतरीन फिल्में

हिना(Henna)

बीबी गुल की भूमिका में फरीदा ने शानदार अभिनय से करोड़ों दर्शकों का दिल जीत लिया था। हिना में उनके दमदार अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवार्ड मिला है।

download 6 7
Farida Jalal

दिलवाले दुल्हनिया लें जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge)

शाहरूख और काजोल की जोड़ी 90 के दशक में बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन जोड़ी में से एक थी। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसे फिल्म में फरीदा ने मातृत्व की भूमिका में खूब जंची थी। इस कालजयी फिल्म में फरीदा लाजवंती की भूमिका में थी। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया था।

राजा हिन्दुस्तानी (Raja Hindustani)

आमिर खान स्टारर इस फिल्म में फरीदा आमिर की चाची की भूमिका में नजर आई थी। फरीदा के इस अभिनय के चर्चे आज भी होते हैं।

कुछ कुछ होता है (Kuch Kuch Hota Hai)

कुछ कुछ होता है में फरीदा जलाल ने शाहरुख खान की मां की भूमिका निभाई थी। एक परफेक्ट दादी मां की तरह वो अपनी पोती अंजली का ख्याल रखती थीं तो साथ ही बेटे की दूसरी शादी की प्लानिंग भी करती थीं।

कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhi Gam)

कभी खुशी कभी गम में फरीदा जलाल शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की केयरटेकर थीं तो साथ ही काजोल की पड़ोसी थीं जो उन्हें अपनी बेटी की तरह मानती थीं। बाद में फिल्म में सबकी फेवरिट ‘डीजे’ शाहरुख-काजोल के साथ लंदन में रहती हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here