बॉलीवुड एक्टर इरफान खान 7 जनवरी को अपना 52वां बर्थडे मना रहे हैं। इरफान खान को पिछले साल से न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर बीमारी से पीड़ित हैं। फिलहाल वह विदेश में अपना इलाज करवा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल वह भारत भी वापस लौटे थे। इरफान का जन्म 1967 जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे।   Irfan Khan 01पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं। उनके पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया। इरफान खान का शुरुआती दौर संघर्षों से भरा था। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। इसके बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए। एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया। इरफान खान ने अपनी क्लासमेट सुतपा सिकंदर से 23 फरवरी 1995 को शादी की। इरफान के संघर्ष के दिनों में सुतपा हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं।Irfan Khan 02अभिनेता इरफान खान ने थिएटर से टीवी और टीवी से फिल्मों तक का बड़ा लंबा सफर तय किया है। अभी भी इरफान ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं और दमदार किरदार निभाए हैं। अपने करियर के शुरुआती दौर में इरफान खान ने कई टीवी शोज में अभिनय किया पर किसी ने नहीं सोचा होगा की वो आगे जा कर बॉलीवुड के इतने बड़े कलाकार बन जाएंगे। पहले इरफान नेशनल टीवी के ‘शो चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे सीरीयल में नजर आया करते थे।

Irfan Khanइस फिल्म से किया था डेब्यू पर नहीं हुए नोटिस
इरफान खान ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखे। ये फिल्म अकाडमी अवॉर्ड के नॉमिनेशन में भी सेलेक्ट हुई थी। वहीं फिल्म को बड़ी सराहना मिली पर इरफान को मूवी में अभिनय करते किसी ने भी नोटिस नहीं किया।

Irfan Khan 03इन हिंदी फिल्मों ने बना दिया हीरो
इरफान खान बॉलीवुड में 2003 से अपीयरेंस में आए वो भी उसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘हासिल’ से। इस फिल्म में इरफान ने नेगेटिव रोल निभाया था जिसके लिए उन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बाद उन्हें कई नेगेटिव रोल ऑफर हुए। बाद में इरफान फिल्म ‘मकबूल’, ‘आन’, ‘चॉकलेट’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘लंच बॉक्स’, ‘तलवार’ और ‘पीकू’ में भी नजर आए और छा गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here