Goa Election Result 2022 Live Updates:  सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा, कांग्रेस को केवल 11 सीटें मिली

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Updates: गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी 2022 को एक चरण में मतदान किया गया था।

0
1295
Goa Election Result 2022 Live Updates
Goa Election Result 2022 Live Updates

Goa Election Result 2022 Live Updates: गोवा की सभी सीटों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर गोवा में उभरी है। बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू की गई थी। चुनाव आयोग के द्वारा जारी किए गए नतीजों के मुताबिक बीजेपी-20 सीटें मिली है, वहीं कांग्रेस को 11 सीट, जबकि आप को 2 सीट और टीएमसी-2 सीट पर है। बता दें कि राज्य में बहुमत पाने के लिए 21 सीटों की जरूरत होती है।

  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत जीत गए है। सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि “यह मेरे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मैं पूरे राज्य में प्रचार कर रहा था लेकिन अपने निर्वाचन क्षेत्र तक नहीं पहुंच सका”, मैं कम अंतर से जीता हूं लेकिन हम बहुमत से जीत रहे हैं, यह एक बड़ी बात है। 20 सीटों की पुष्टि, 3 ने उनको समर्थन देने की पुष्टि की है।
  • गोवा में बीजेपी नेता विश्वजीत राणे ने प्रमोद सावंत के दोबारा सीएम बनने के बात पर कहा कि, “मुझे नहीं पता, यह एक संवेदनशील प्रश्न है।”
  • दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने पणजी सीट से हार गए है। बीजेपी के अतनासियो मोंसेरेट ने उन्हें बेहद कम मार्जिन से हरा दिया है।
  • अरविंद केजरीवाल ने गोवा में AAP के दो उम्मीदवारों को बधाई दी है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए पार्टी के उम्मीदवारों को बधाई दी है और गोवा में दो सीटों पर जीतने का दावा किया है।
  • कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है, Calangute सीट से कांग्रेस उम्मीदवार माइकल लोबो ने कहा,ये निर्णय गोवा की जनता का है।
  • सांकेलिम सीट से मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत चुनाव जीत गए है। प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के धर्मेश सगलानी को हराया है। वह इस सीट से तीसरी बार जीते हैं।
  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा में बीजेपी को मिल रही जीत पर कहा कि हमारी सरकार बन रही है। हम लोग निर्दलीय विधायकों और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (MGP) को साथ लेकर चलेंगे।
  • गोवा में भारतीय जनता पार्टी के नेता राज्य में सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए गोवा के राज्यपाल पी.एस.श्रीधरन पिल्लई (P. S. Sreedharan Pillai ) से मुलाकात करने जाने वाले हैं।
  • कलंगुट (Calangute) निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस नेता माइकल लोबो (Michael Lobo) आगे चल रहे हैं।
  • दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने मतगणना केंद्र से बाहर निकलते हुए कहा कि मुकाबला अच्छा हुआ ,लेकिन परिणाम से थोड़ा निराश हूं। वहीं बीजेपी में वापस आने के सवाल पर कहा कि- अभी मैं इस पर कुछ नहीं कह सकता। पणजी सीट से उत्पल पर्रिकर ने हार को स्वीकार लिया है। बीजेपी से एटेनसियो मोंसरेट बाबुश ने जीत दर्ज की है।
  • वालपोई (Valpoi) सीट से उम्मीदवार बीजेपी नेता विश्वजीत राने गोवा में जीत का दावा करते हुए कहा कि ‘हम इस बार गोवा चुनाव में अकेले दम पर बहुमत हासिल करेंगे, यहां की जनता ने घोटाले करने वाले को अस्वीकार किया है।’
  • गोवा कांग्रेस नेता गिरीश (Girish Chodanka) ने कहा कि लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया है।
  • Sanquelim सीट से सीएम प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) 300 मतों से आगे हो गए हैं। वहीं कांग्रेस के धर्मेश सगलानी पीछे चल रहे हैं।
  • सेलम सीट से बीजेपी 115 सीट पर आगे।
  • मडगांव (Margao) सीट पर कांग्रेस आगे। कांग्रेस से दिगंबर कामत मडगांव सीट से खड़े हुए है। जबकि बीजेपी दूसरे नंबर पर चल रही है, बीजेपी से अजगांवकर (Manohar Ajgaonkar) खड़े हुए है।
  • प्रियोल (Priol) विधानसभा सीट से MGP के दीपक धवलीकर (Deepak Dhavalikar) आगे चल रहे हैं, वहीं बीजेपी के गोविंद दूसरे नंबर पर है।
  • हेरक सीट पर बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है।
  • पणजी सीट पर बीजेपी ने शुरुआती बढ़त बना ली है, बीजेपी से मोंसरेट (Atanasio Monserrate) चुनाव में उतरे हैं। वहीं उनके सामने पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल भी खड़े हैं, वह निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।
  • सैंकेलिम (Sanquelim) सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी आगे चल रहे है। मौजूदा सीएम प्रमोद सावंत पीछे हो गए है। बता दें कि गोवा में अगली सरकार किसकी बनेगी, इसका फैसला चंद घंटों में हो जाएगा।
  • शुरुआती रुझानों में बीजोपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है। इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत काउंटिंग सेंटर पहुंचे गए हैं।
  • वालपोई (Valpoi) सीट से गोवा में वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राने (Vishwajit Pratapsingh Rane) आगे चल रहे हैं। मुकाबला मुख्य रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच में देखा जा रहा है।
  • वहीं गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने वोटिंग शुरू होने से पहले मंदिर में माथा टेककर भगवान का आशीर्वाद आशीर्वाद लिया है। गोवा के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता प्रमोद सावंत ने परिणाम आने से पहले कहा है कि अगर उनकी सीटें कम रहीं या त्रिशंकु विधानसभा के आसार बने तो वह अन्य दलों की मदद लेंगे।

बता दें कि गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी 2022 को एक चरण में मतदान किया गया था। गोवा विधानसभा में 301 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। पूरे गोवा में कुल 79.61% मतदान हुआ है। वहीं आज गोवा सहित उत्तर प्रदेश, पंजाब,उत्तराखंड और मणिपुर में वोटों की गिनती की जा रही है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बीते दिन बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस गोवा पहुंचे हैं। उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी को इस चुनाव में बहुमत मिलेगा। कहा कि हम सरकार बनाएंगे। देवेंद्र फडणवीस ने कहा, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) एक स्वतंत्र पार्टी है। ऐसी पार्टी किसी के साथ चर्चा कर सकती है। लेकिन वैचारिक तौर पर अगर हम बात करें तो बीजेपी और MGP का साथ आना नेचुरल है।

Goa Election Result 2022 Live Update
Devendra Fadnavis

दूसरी तरफ कांग्रेस के उम्मीदवारों को बीते दिन 9 मार्च को गोवा के होटल में शिफ्ट किया गया है। कांग्रेस का कहना है कि चुनाव परिणाम के बाद गठबंधन को लेकर अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप से भी चर्चा चल रही है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख गिरीश चोडनकर (Girish Raya Chodankar) ने इसकी पुष्टि की है।

Goa Election Result 2022 Live Update
P chidambaram

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P chidambaram) ने भी बीते दिन अपने बयान में कहा है कि उनकी पार्टी गोवा में इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और अरविंद केरीवाल की आम आदमी पार्टी दोनों के संपर्क में है।

Goa Election Result 2022 Live Updates: एग्जिट पोल में ये पार्टी थी आगे

बता दें कि 7 मार्च को जारी किए गए एग्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) में कड़ी टक्कर देखी गई है। एग्जिट पोल से अनुमान लगाया गया है कि गोवा में बीजेपी 14 से 18 सीटें जीत सकती हैं। कांग्रेस के हिस्से 15 से 20 सीटें आ सकती हैं। हालांकि एग्जिट पोल के नतीजों को देखें किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Update:
Goa Election Result 2022 Live Update

गोवा में 2017 और 2012 में गोवा में बीजेपी को मिली सीटें

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Update
Goa Election Result 2022 Live Update

2012 में गोवा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने गठबंधन कर सरकार बनाने के लिए बहुमत पाया था। भाजपा-एमजीपी गठबंधन को 24 सीटें मिली हैं।
-साल 2017 में बीजेपी को केवल 13 सीटें मिली थी।

गोवा में 2017 और 2012 में कांग्रेस को मिली सीटें

cong
Goa Election Result 2022 Live Update

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन राज्य में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने में कामायाब रही थी। साल 2017 के चुनाव में कांग्रेस को 17 सीटें मिली थी।
-2012 के विधानसभा चुनाव में 9 सीटें मिली थी।

इन सीटों पर है कड़ी टक्कर

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Update
Goa Election Result 2022 Live Update

गोवा की Sanquelim सीट पर कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। बता दें कि गोवा के संक्वेलिम सीट से प्रमोद सावंत बीजेपी की तरफ से खड़े हुए हैं। वह संक्वेलिम सीट से दो बार विधायक चुने गए है और उन्हें सीधे सीएम की कुर्सी मिल गई है। डॉ प्रमोद सावंत गोवा के 13वें मुख्यमंत्री है। वहीं Sanquelim सीट से एक बार फिर कांग्रेस ने धर्मेश संगलानी को उनके सामने उतारा है।
कुल मतदाता -27,491
पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या -13,557
वहीं महिला मतदाताओं की कुल संख्या -13,934

पणजी (Panaji)

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Update

गोवा में बीजेपी के दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर (Utpal Parrikar) पणजी सीट से बीजेपी के ही खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। वे निर्दलीय लड़ रहे हैं। उनके सामने भाजपा के उम्मीदवार अतानासियो “बाबुश मोनसेरेट” हैं। यह सीट भी गोवा विधानसभा चुनाव के लिए बेहद अहम है।

मडगांव (Margao)

Goa Vidhan Sabha Election 2022 Result Live Update

मडगांव दक्षिण गोवा जिला मुख्यालय मडगांव में पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत (कांग्रेस) का मुकाबला पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर (भाजपा) से है।

संबंधित खबरें:

UP Election Result 2022 Live Updates: BJP-172, SP- 91 और BSP- 6 सीटों पर आगे

Uttarakhand Election Result live Updates: BJP-38, CONG- 22 और अन्‍य- 0 सीटों पर आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here