Rajasthan RAS Exam News: मुख्यमंत्री Ashok Gehlot बोले- RAS की मुख्य परीक्षा स्थगित करना उम्मीदवारों के हित में नहीं

0
285
CM Ashok Gehlot Tweet today
CM Ashok Gehlot

Rajasthan RAS Exam News: RAS की मुख्य परीक्षा को स्थगित करने की मांग के बीच राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा की परीक्षा को रद्द करने की मांग करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि आरएएस मेन्स परीक्षा लिखने वाले अधिकांश उम्मीदवार चाहते हैं कि इसे 25-26 फरवरी को समय पर आयोजित किया जाए। इसे स्थगित करना उम्मीदवारों के हित में नहीं है क्योंकि इससे उन पर वित्तीय और मानसिक दबाव पड़ेगा।

इसलिए कुछ उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा स्थगित करने की मांग उचित नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाएं समयबद्ध रूप से आयोजित कर सभी भर्तियां एक निश्चित समय में पूरी करना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। RAS मुख्य परीक्षा स्थगित करने की मांग न्यायोचित नहीं है।

Ashok Gehlot-प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बीच 90 से 100 दिन का अंतराल रखना आवश्यक

मुख्यमंत्री ने कहा कि आरएएस की भर्ती प्रक्रिया के तीन चरणों प्रारंभिक परीक्षा,मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार को एक वर्ष में पूरा करने के लिए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बीच 90 से 100 दिन का अंतराल रखना आवश्यक है। इससे अधिक अंतराल होने पर तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों पर अधिक दवाब पड़ता है। उन्होंने कहा कि आएएस मुख्य परीक्षा का समय पर आयोजन नहीं होने से आरपीएससी द्वारा जारी भर्ती कैलेंडर की अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भी बिलंब की आशंका है।

download 11 6
Rajasthan RAS Exam News

बता दें कि इससे पहले अशोक गहलोत के सलाहकार कांग्रेस विधायक संयम लोढ़ा ने सीएम को पत्र लिखकर परीक्षा को दो से तीन महीने के लिए स्थगित करने का आग्रह किया है। लोढ़ा ने कहा कि पाठ्यक्रम बदल दिया गया है और तैयारी के लिए केवल तीन महीने का समय है। आवश्यक पुस्तक सामग्री भी बाजार में उपलब्ध नहीं है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अनुरोध है कि परीक्षा स्थगित करके आरएएस उम्मीदवारों को राहत प्रदान की जाए।

Rajasthan RAS Exam News: कांग्रेस विधायक संयम लोढ़ा ने सीएम को लिखा पत्र

गौरतलब है कि आरएएस मुख्य परीक्षा 25 और 26 फरवरी को होने वाली है, जिसके लिए राज्य के कुछ हिस्सों में उम्मीदवार विरोध कर रहे हैं। लोढ़ा ने कहा कि आरएएस मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षाओं की तुलना में बहुत बड़ा और व्यापक है। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में कुछ नए विषय भी शामिल किए गए हैं जिनकी तैयारी के लिए और समय चाहिए। ऐसे में परीक्षा तिथि को दो से तीन महीने के लिए स्थगित करना उचित होगा ताकि उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

Ashok Gehlot
Rajasthan RAS Exam News: Ashok Gehlot

वहीं चाकसू विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी ने भी मुख्यमंत्री गहलोत से परीक्षा को कुछ समय के लिए टालने का आग्रह किया है। सोलंकी ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी से आरएएस मेन्स परीक्षा स्थगित करने और तैयारी के लिए उम्मीदवारों को पर्याप्त समय देने का अनुरोध करता हूं। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बाद मुख्य पाठ्यक्रम में बदलाव ने उम्मीदवारों को उचित समय नहीं दिया है।

ये भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here