NEET-PG Counselling 2021 का इंतजार हुआ खत्म, बुधवार से होगी शुरुआत

0
536
NEET-PG Counselling 2021
NEET-PG Counselling 2021

NEET-PG Counselling 2021 के लिए Junior Doctors के विरोध के बीच Central Health Minister Mansukh Mandaviya ने रविवार को कहा कि बुधवार 12 जनवरी से इसकी शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि Medical Counselling Committee (MCC) 12 जनवरी से छात्रों की Counselling शुरू कर देगी।


Central Health Minister Dr Mansukh Mandaviya ने अपने ट्वीट में कहा, “रेसीडेंट डॉक्टर को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन अनुसार, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउन्सलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है। इससे कोरोना से लड़ाई में देश को और मज़बूती मिलेगी। सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं।

शुक्रवार को Supreme Court ने किया था NEET-PG Counselling 2021 का फैसला

Supreme Court ने शुक्रवार को All India Quota की सीटों पर मौजूदा 27% OBC और 10% EWS आरक्षण के आधार पर रुकी NEET-PG 2021 Counselling प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया था। न्यायमूर्ति D.Y Chandrachud और S.S Bopanna की पीठ ने लगातार दो दिनों तक मामले की सुनवाई करते हुए अंतिम आदेश दिया था कि “काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है”।

treatment Will be in mountainous areas 421 doctors will be appointed e1644043919119

NEET PG Counselling: क्या है पूरा मामला?

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) के 29 जुलाई के नोटिफिकेशन को चुनौती देते हुए कई याचिकाएं दाखिल की गई हैं। इस नोटिफिकेशन में अखिल भारतीय कोटा के लिए तय 50 प्रतिशत सीटों में से NEET PG मेडिकल प्रवेश परीक्षा OBC के लिए 27 प्रतिशत और EWS के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।

Doctors Protest


FORDA की तरफ से दायर कि गई याचिका में कहा गया था कि हर साल NEET-PG के माध्यम से लगभग 45,000 उम्मीदवारों का PG डॉक्टरों के रूप में चयन किया जाता था लेकिन 2022 की काउंसलिंग में देरी के कारण किसी जूनियर डॉक्टर को शामिल नहीं किया गया है। FORDA ने यह भी कहा था कि दूसरे और तीसरे साल के PG Doctors ही मरीजों को संभाल रहे हैं और कोविड महामारी के कारण बढ़े काम के बोझ का सामना कर रहे हैं ।

यह भी पढ़ें:

NEET PG Counselling: NEET PG दाखिले में OBC और EWS आरक्षण को Supreme Court की हरी झंडी

NEET PG Counselling मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, Solicitor General कोर्ट से बोले- याचिकाकर्ताओं की मांग गलत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here