शैक्षणिक सत्र 2022-23 से CUET मेरिट स्कोर के आधार पर यूनिवर्सिटी में मिलेगा एडमिशन, अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

0
377
GATE 2023 Schedule
GATE 2023 Schedule

CUET: देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब एडमिशन CUET परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यानी सत्र 2022-23 में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन Common University Entrance Test (CUET) के मेरिट स्कोर से आधार पर मिलेगा। इसके अंतर्गत ग्रेजुएशन कोर्स के लिए CUET इसी सत्र में अनिवार्य रूप से लागू किया जा रहा है। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए इस बार सीयूईटी के साथ-साथ यूनिवर्सिटी अपने प्रवेश परीक्षा से भी दाखिला दे सकते हैं। लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र से केवल सीयूईटी ही अनिवार्य कर दिया जाएगा।

UGC India Logo

अप्रैल में शुरू होगी CUET रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

University Grant Commission (UGC) के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने बताया कि इस सत्र से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन सीयूइटी के माध्यम से किए जाएंगे। इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन National Testing Agency (NTA) द्वारा किया जाएगा। इस बात की जानकारी देते हुए UGC ने अपने ट्विटर पर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। अब जल्द ही NTA की ओर से इसी हफ्ते परीक्षा का सिलेबस, पैटर्न और सभी अन्य जानकारियां और शेड्यूल जारी किया जाएगा। सभी छात्र NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर सभी अपडेट्स देख सकते हैं।

UGC के ट्विटर पर शेयर किया गया नोटिफिकेशन

UGC के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें उन्होंने CUET से संबंधित सभी जानकारियां साझा की।

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

उम्मीद है कि परीक्षा का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार सीयूईटी परीक्षाा का आयोजन 13 भाषाओं में किया जाएगा। इन भाषाओं में हिन्दी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असामी, बंगाली, पंजाबी, उड़िया, और अंग्रेजी शामिल है। जल्द ही सीयूइटी प्रक्रिया राज्य/ प्राइवेट और साथ ही डिम्ड यूनिवर्सिटी द्वारा भी अपना लिया जाएगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here