उत्तराखंड कि सरकार नें अपने राज्य में कावंड़ यात्रा करने पर रोक लगा दिया है। पिछले साल की तरह इस बार भी उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा नहीं होगी। वहीं उत्तर प्रदेश की सरकार ने कावड़ यात्रा के लिए कुछ शर्तों के साथ इसे जारी रखने की मंजूरी दी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर स्वतः संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। कुछ सवाल पूछे हैं। शुक्रवार को फिर सुनवाई होगी, क्या आप कावड़ यात्रा के बारे मे जानते है, ये क्यों होती है।

93a0a6a7 b83d 4016 9669 653b9502d9b7

हम आपको बता दें कि कांवड़ यात्रा श्रावण मास यानि सावन के महीने में होती है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार जुलाई का महीना होता है, जबकि यह महीना पूरा बारिश का होता है। कावड़ की शुरुआत श्रावण मास की शुरुआत से ही हो जाती है और ये 13 दिनों तक यानि श्रावण की त्रयोदशी तक चलती है। इसका संबंध गंगा के पवित्र जल और भगवान शिव से है. इस बार यह यात्रा 22 जुलाई से शुरू होना था।

0e2cfd7e 19cc 4add 8bdd 0288c7e30c13

सावन के महीने में कांवड़ यात्रा के लिए श्रृद्धालु उत्तराखंड के हरिद्वार, गोमुख और गंगोत्री जाते है। वहां से पवित्र गंगाजल लेकर अपने निवास स्थानों के पास प्रसिद्ध शिव मंदिरों में उस जल से चतुर्दशी के दिन उनका जलाभिषेक करते हैं। दरअसल कांवड़ यात्रा के जरिए दुनिया की हर रचना के लिए जल का महत्व और सृष्टि को रचने वाले शिव के प्रति श्रृद्धा जाहिर की जाती है. उनकी आराधना की जाती है. यानि जल और शिव दोनों की आराधना होती है।


चलिए जानते हैं कांवड़ यात्रा का इतिहास और महत्व

हम बात करें प्राचीन काल के इतिहास की तो कहा जाता है कि पहला कांवड़िया रावण था. वेद कहते हैं कि कांवड़ की परंपरा समुद्र मंथन के समय ही पड़ गई. तब जब मंथन में विष निकला तो संसार इससे त्राहि-त्राहि करने लगा। तब भगवान शिव ने इसे अपने गले में रख लिया. लेकिन इससे शिव के अंदर जो नकारात्मक उर्जा ने जगह बनाई, उसको दूर करने का काम रावण ने किया।

e8c66947 0ac7 44d0 ae3c 5904faff5d10

रावण ने तप करने के बाद गंगा के जल से पुरा महादेव मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक किया, जिससे शिव इस उर्जा से मुक्त हो गए. बताया जाता है कि अंग्रेजों ने 19वीं सदी की शुरुआत से भारत में कांवड़ यात्रा का जिक्र अपनी किताबों और लेखों में किया है कई पुराने चित्रों में भी ये दिखाया जा चुका है।कांवड़ यात्रा 1960 के दशक में इतने हलचल के साथ से नहीं होती थी। कुछ साधु और श्रृद्धालुओं के साथ धनी मारवाड़ी सेठ नंगे पैर चलकर हरिद्वार या बिहार में सुल्तानगंज तक जाते थे और वहां से गंगाजल लेकर आते थे, जिससे शिव का अभिषेक होता था


कितने कांवड़िए हर साल करते हैं यात्रा

5ca35d9f f603 4895 a441 7309409bb464

साल 2010 और इसके बाद हर साल करीब 1.2 करोड़ कांवड़िए पवित्र गंगाजल लेने हरिद्वार पहुंचते है, फिर इसे अपने माफिक शिवालयों में लेकर जाते हैं। वहां इस जल से भगवान शिव को पूजा – अर्चना के बीच नहलाते हैं। आमतौर पर कांवड़िए उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, ओडिसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड से अब हरिद्वार पहुंचते है।


क्यो कहा जाता है कावड़ यात्रा

e50a3b1b 451f 483b 94f4 7e3039c0def6

कावड़ यात्रा इसलिए कहा जाता है क्योकि इसमें आने वाले श्रृद्धालु बांस की लकड़ी पर दोनों ओर टिकी हुई टोकरियों के साथ पहुंचते हैं और इन्हीं टोकरियों में गंगाजल लेकर वापस आते है। इस कांवड़ को लगातार यात्रा के दौरान अपने कंधे पर रखकर जाते है। इसलिए इस यात्रा कांवड़ यात्रा और यात्रियों को कांवड़िए कहा जाता है। पहले लोग नंगे पैर यात्रा करते थे लेकिन अब नए जमाने के हिसाब से बाइक, ट्रक और दूसरे साधनों का भी उपयोग कर रहे है।

क्या यह जरूरी होता है कि कांवड़ यात्रा में उत्तराखंड से ही गंगाजल लाना होगा

cf244a41 8c9a 4ec1 90da d006b7a9d207

अभी तक लोग उत्तराखंड ही गंगाजल लेने जाते है। मगर अब बिहार, झारखंड और बंगाल या उसके करीब के लोग सुल्तानगंज जाकर गंगाजल लेते हैं और कांवड़ यात्रा करके झारखंड में देवघर के वैद्यनाथ मंदिर या फिर बंगाल के तारकनाथ मंदिर के शिवालयों से लेकर आते है। एक मिनी कांवड़ यात्रा अब इलाहाबाद और बनारस के बीच शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here