Cryptocurrency से जुड़े वैसे 5 सवाल जिसे आप जरूर जानना चाहेंगे

0
324
Crypto Market Update
Crypto Market Update

Cryptocurrency यह एक तरह का Digital Asset होता है जिसका इस्तेमाल चीजों की खरीदारी या Services के लिए किया जाता है। इसे Digital Currency भी कहा जाता है। अगर हम सबसे पहला Cryptocurrency की बात करें तो वो होगा Bitcoin जिसे सबसे पहले दुनिया में इन्ही कार्यों के लिए लाया गया था।

Cryptocurrency में कैसे काम करता है?

cryptocurrency
Cryptocurrency

एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पैसे ट्रांसफर करना क्रिप्टोकरेंसी का मुख्य कार्य होता हैं। यह कार्य ब्लॉकचैन के माध्यम से किया जाता है। ब्लॉकचैन बैंक की तरह कार्य करती है। इसमें धोखाधड़ी की संभावना काफी कम रहती है क्‍योंकि इसमें जो भी लेनदेन किये जाते हैं, उसका पूरा रिकॉर्ड इस ब्लॉकचैन में होता है।

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें?

अगर आप भी डिजिटल असेट में निवेश के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए-

  1. सबसे पहले सही Crypto Exchange की पहचान करें।
  2. अब अपना क्रिप्‍टो अकाउंट सुरक्षित तरीके से बनाएं।
  3. इसे अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर ट्रांजैक्शन के लिए तैयार करें।
  4. बेहतर वैल्‍यू वाली करेंसी में निवेश करें।

कौन-सी क्रिप्‍टो करेंसी खरीदें?

अगर आप भी कम पैसों में क्रिप्‍टोकरेंसी से अच्‍छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके पास सबसे बेहतर ऑप्‍शन यही रहेगा कि आप सबसे कम दाम वाले ऐसे क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करें जिसकी कीमत कम होने के साथ-साथ इसके भविष्‍य में बढ़ने की संभावना भी हो।

Bitcoin के मालिक कौन है?

Bitcoin Crypto min
Bitcoin

अक्‍सर ये सवाल पूछा जाता है कि Bitcoin के मालिक कौन है? जो जानकारी उपलब्‍ध है उसके अनुसार जापान के रहने वाले Satoshi Nakamoto को इसका मालिक बताया जाता है। इन्होंने इसकी शुरुआत 9 जनवरी 2009 को एक डिजिटल करेंसी बिटकॉइन के रूप में की थी। Satoshi Nakamoto का जन्म 5 अप्रैल 1975 को जापान में हुआ था। Bitcoin का सिंबल ₿ है और इसे BTC के नाम से भी पुकारा जाता है।

क्‍या भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी बैन है?

अगस्त 2018 में, बैंक ऑफ थाईलैंड ने अपनी स्वयं की क्रिप्टोकरंसी, सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) बनाने की योजना की घोषणा की। साल 2018 में भारत की सेंट्रल बैंक ने भी क्रिप्टोकरंसी पर ट्रेड करने पर बैन लगा दिया था, और साल 2019 में क्रिप्टो करेंसी को भारत में पूरी तरह से बैन करने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया गया था। लेकिन मार्च 2020 में भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने क्रिप्टो करेंसी पर लगे बैन को पूरी तरह से हटा दिया था।

एक फरवरी 2022 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्‍टोकरंसी से आय पर 30 प्रतिशत टैक्‍स लगाने की घोषणा की। साथ ही यह जानकारी भी दी कि भारतीय रिजर्व बैंक दिसंबर 2022 तक अपना डिजिटल करेंसी जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here