E-nuggets गेमिंग ऐप ने ग्राहकों के लूटे करोड़ों रुपये, ED ने फ्रीज किए 77 बिटकॉइन, जानें क्या है पूरा मामला?

0
172
E-nuggets
E-nuggets

E-nuggets: क्रिप्टो करेंसी में मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर आए दिन कई बड़े केस सामने आते रहते हैं। अब प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act- PMLA)) के प्रावधानों के तहत कई क्रिप्टोकरेंसी को फ्रीज कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक बयान के अनुसार, मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन, ई-नगेट्स से जुड़े आमिर खान नाम के एक व्यक्ति और अन्य के खिलाफ जांच की जा रही है। ईडी ने 12.83 करोड़ रुपये के 77.62710139 बिटकॉइन (Bitcoin) जब्त कर लिए है। क्रिप्टो अकाउंट्स में मौजूद क्रिप्टोकरेंसी पर यह कार्रवाई PMLA के प्रावधानों के तहत की गई है।

E-nuggets

E-nuggets ऐप जनता को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया

कोलकाता की एक अदालत में फेडरल बैंक द्वारा पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई गई थी। जिसके बाद ईडी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत 15 फरवरी, 2021 को दर्ज किए गए केस के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की। खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था।

बयान में कहा गया है कि इसके अलावा जनता से अच्छी खासी रकम वसूल करने के बाद अचानक ही किसी न किसी बहाने से एप से पैसे निकालने पर रोक लगा देता था। उसके द्वारा मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए करोड़ों रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम दिया है। बता दें कि ED ने आमिर को यूपी के गाजियाबाद से गिरफ्तार कर लिया था। कोर्ट ने 24 सितंबर को उसे 14 दिन के पुलिस रिमांड पर दिया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here