Crypto Tax: एक जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी पर लगाया जाएगा 1% TDS, वैश्विक क्रिप्टो बाजार पर पड़ेगा असर

एक जुलाई से भारत में एक नया कर नियम प्रत्येक क्रिप्टो खरीद पर 1% टीडीएस की कटौती को अनिवार्य करेगा। इस नियम से भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग बुरी तरह प्रभावित होने की उम्मीद है।

0
189
Crypto Price Today
Crypto Price Today

Crypto Tax: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 के दौरान वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) के खरीद-विक्री पर 1 प्रतिशत (टीडीएस) कर कटौती की घोषणा की थी जो कल यानी 1 जुलाई से लागू होगा। इसके तहत 10,000 रुपये से अधिक के लेन-देन पर एक जुलाई शुक्रवार से टीडीएस नियम लागू हो जाएगा। यह कदम 1 अप्रैल 2022 से क्रिप्टोकरेंसी पर 30% फ्लैट आयकर लगाने के बाद आया है।

Cryptocurrency Prices Today
Crypto Tax

Crypto Tax: क्रिप्टो पर TDS के नए निर्देश

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने क्रिप्टो करेंसी पर टीडीएस लगाने पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।
नए दिशानिर्देशों के अनुसार, वीडीए के खरीदार को विक्रेताको भुगतान की गई राशि का 1 प्रतिशत टीडीएस के रूप में काटना आवश्यक है। कर की राशि के क्रेडिट के समय या निवासी व्यक्ति को भुगतान के समय, जो भी पहले हो, काटा जाना आवश्यक है। सीबीडीटी ने कहा कि टैक्स तभी काटा जाएगा जब भुगतान की गई राशि निर्दिष्ट सीमा से अधिक हो।

Crypto Tax: वैश्विक क्रिप्टो बाजार में उथल-पुथल

वैश्विक क्रिप्टो बाजार कुछ दिनों तक मामूली लाभ के बाद कल फिर से गिर रही है। पिछले 24 घंटों में, ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप पिछले दिन की तुलना में 3.71% कम होकर $872 बिलियन तक गिर गया है विश्लेषकों के अनुसार, क्रिप्टो बाजारों में कीमतों में गिरावट के पीछे कई कारण हैं। क्रिप्टो बाजारों और शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों को कम करने वाले कुछ सबसे प्रमुख ट्रिगर्स के बारे में बताते हैं:

कमजोर वैश्विक संकेत: क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार वैश्विक वित्तीय बाजारों में मंदी को दर्शा रहे हैं। मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने निचले स्तर पर कारोबार किया था।

Cryptocurrency Prices Today
Cryptocurrency

बिटकॉइन गिरना: शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन एक बार फिर $ 20,000 के स्तर से नीचे गिर गई है। बीटीसी पिछले 24 घंटों में 3.11% की गिरावट के साथ $ 19,384 पर कारोबार कर रहा था। BTC को अब $14,000 पर समर्थन मिल सकता है। बीटीसी का साप्ताहिक आरएसआई कुछ हफ्ते पहले सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंच गया था। बिटकॉइन ट्रेड चार्ट से पता चलता है कि शीर्ष क्रिप्टोक्यूरेंसी लगातार दूसरे सप्ताह 200-सप्ताह के मूविंग एवरेज (एमए) से नीचे बंद हुई है। बीटीसी विश्लेषकों ने इसे अब तक एक असामान्य और अनसुना पाया है। बिटकॉइन का मौजूदा साप्ताहिक एमए करीब 22,550 डॉलर है।

क्रिप्टो बिक्री बंद: वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप और शीर्ष सिक्का की कीमतें गिर रही हैं, पिछले 24 घंटों में बाजार की मात्रा 3.62 बढ़ गई है, जो व्यापारियों द्वारा क्रिप्टो बेचने का संकेत देती है।

भारत में 1% टीडीएस: बता दें कि एक जुलाई से भारत में एक नया कर नियम प्रत्येक क्रिप्टो खरीद पर 1% टीडीएस की कटौती को अनिवार्य करेगा। इस नियम से भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग बुरी तरह प्रभावित होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here