जल्द ही अब आप मुंबई से अहमदाबाद का सफर बुलेट ट्रेन से कर सकेंगे। 2022 में मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन का किराया तय हो गया है और इस साल के दिसंबर से इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। दूरी और रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों के हिसाब से किराये का निर्धारण कर लिया गया है। इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को कम से कम 250 रुपए का टिकट लेना होगा। वहीं अधिकतम किराया 3000 रुपए तय किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुंबई की आधारशिला रख चुके हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि प्रोजेक्ट 15 अगस्त 2022 तक पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन का ये प्रोजेक्ट 1.20 लाख करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। साथ ही बुलेट ट्रेन में एक बार में 750 लोग सफर कर सकेंगे। इसकी औसत रफ़्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम रफ़्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बाद में इन कोचों की संख्या बढ़ाकर 16 भी की जा सकती है।

राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHRCL) के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया, कि ठाणे और बांदा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच टैक्सी से यात्रा करने पर डेढ़ घंटे और करीब 650 रुपए खर्च होता है। जबकि हाई स्पीड ट्रेन से यात्रा करने पर समय केवल 15 मिनट और किराया सिर्फ 250 रुपए लगेगा। खरे ने कहा, बुलेट ट्रेन का किराया मुंबई और अहमदाबाद के बीच 3,000 रुपए होगा और यह किराया वर्तमान अनुमानों और गणनाओं पर आधारित है।

खरे ने ये भी बताया, कि भारत के 360 लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए जापान भेजा जाएगा, जिनमें से सिर्फ 80 को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा, जहां तक बुलेट ट्रेन की देरी का सवाल है, यह 40 सेकंड से ज्यादा नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here