नोटबंदी के दौरान डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने कई अहम कदम उठाए थे। इन्हीं एक कदम के तहत सरकार ने दो योजनाएं शुरू की थीं। जिसमें एक डिजी धन व्यापार योजना और दूसरी लकी ग्राहक योजना थी। लकी ग्राहक योजना के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को केवल 1,590 रुपये का डिजिटल पेमेंट करने से 1 करोड़ रूपये का इनाम मिला है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को डिजिटल पेमेंट योजना के तहत 100वां लकी ड्रा निकालकर राष्ट्रपति भवन में विजेताओं की घोषणा की। राष्ट्रपति ने लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन करके उन्हें बधाई दी। इस योजना में तीन ग्राहक और तीन दुकानदार शामिल हैं। सरकार ने यह योजना दोनों के लिए बनाई थी।

ग्राहको में 1 करोड़ रूपये का पहला इनाम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, दूसरा 50 लाख रूपये का इनाम बैंक ऑफ बड़ौदा और तीसरा 25 लाख रूपये का इनाम पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक को मिला है। विजेताओं ने अपने रूपये डेबिट कार्ड से भुगतान किया था। हालांकि अभी विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं हुई है। क्योंकि विजेताओं का चयन उनके ट्रांजेक्शन नंबर से किया गया है।

तीन दुकानदारों को भी इन योजनाओं के तहत 50 लाख रूपये, 25 लाख रूपये और 12 लाख रूपये का इनाम दिया गया है। लकी ड्रा के जरिए चुने गए विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल (अंबेडकर जयंती) के मौके पर नागपुर में पुरस्कृत करेंगे।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने योजना का ऐलान करते हुए कहा था कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) अगले 100 दिनों तक रोजाना 15,000 ग्राहकों को 1000 रुपये प्रति ग्राहक बतौर इनाम देगा। इसके अलावा 14 अप्रैल 2017 को 3 मेगा ड्रॉ निकाले जाएंगे। जिसमें 3 अलग-अलग विजेताओं को 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये के इनाम मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here